सर्वाधिक पढ़ी गईं

DakPay: इस ऐप से India Post Payments Bank के ग्राहकों को क्या होगा फायदा

डिपार्टमेंट्स ऑफ पोस्ट्स और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के डिजिटल पेमेंट ऐप को एक वर्चुअली इंवेंट के दौरान लांच किया गया.

December 15, 2020 6:15 PM
union minister ravi shankar prasad launched dakpay app and so now India Post IPPB customers can now transact through thisऐप के जरिए पोस्टल प्रॉडक्ट का घर बैठे ऑर्डर कर सकेंगे.

डिपार्टमेंट्स ऑफ पोस्ट्स और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के डिजिटल पेमेंट ऐप DakPay को एक वर्चुअली इंवेंट के दौरान लांच किया गया. यह ऐप देश के सुदूर क्षेत्रों में रह रहे लोगों को डिजिटल फाइनेंसिल सेवाएं उपलब्ध कराने के प्रयास का हिस्सा है. इसका उद्घाटन मंगलवार को कम्युनिकेशंस एंड आईटी मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने किया. डाकपे न सिर्फ एक डिजिटल पेमेंट ऐप है बल्कि इंडिया पोस्ट और आईपीपीबी के ग्राहक अब डिजिटल फाइेंसियल और बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- इन बच्चों को हर महीने पढ़ाई के लिए राज्य देगी 2000 रुपये, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया निर्देश

DakPay ऐप के जरिए कर सकेंगे ये काम

  • इस ऐप के जरिए पैसे भेजे सकेंगे और डिजिटल तरीके से सेवाओं और मर्चेंट्स को भुगतान किया जा सकेगा.
  • डाकपे ऐप के जरिए क्यूआर कोड स्कैन कर भी पैसे भेज सकते हैं.
  • इसके अलावा ऐप के जरिए देश के किसी बैंक के साथ बैंकिंग सेवाओं को लिया जा सकता है यानी यह ऐप इंटऑपरेबल सर्विसेज उपलब्ध कराता है.

घर बैठे कर सकेंगे पोस्टल प्रॉडक्ट के लिए ऑर्डर

इसकी लांचिंग के मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डाकपे ने इंडिया पोस्ट की विरासत को और समृद्ध किया है. इस ऐप के जरिए लोगों को न सिर्फ बैंकिंग सेवाओं और पोस्टल प्रॉडक्ट्स तक ऑनलाइन पहुंच सुनिश्चित होगी बल्कि कोई भी शख्स ऑनलाइन पोस्टल फाइनेंसियल सर्विसेज के लिए ऑर्डर कर सकते हैं और उसे घर पर पा सकते हैं. पोस्टल सेक्रेटरी और आईपीपीबी बोर्ड के चेयरमैन प्रदीप्त कुमार बिसोई का कहना है कि हर भारतीय की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए डाकपे पूरी तरह से भारतीय समाधान है.

2018 में पीएम मोदी ने IPPB को किया था शुरू

आईपीपीबी को दूरसंचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत स्थापित किया गया है. इसमें 100 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की है.आईपीपीबी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 सितंबर 2018 को लांच किया था. बैंक की स्थापना का मुख्य उद्देश्य देश के आम नागरिकों को अफोर्डेबल और विश्वसनीय बैंक की सुविधाएं उपलब्ध कराना था. इस समय देश भर में 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं जिसमें से 1.35 लाख गांवों में हैं और उसमें 3 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. DakPay: इस ऐप से India Post Payments Bank के ग्राहकों को क्या होगा फायदा

Go to Top