scorecardresearch

WhatsApp पर दोस्तों, रिश्तेदारों का नहीं मिल रहा है कांटैक्‍ट, ना लें टेंशन, इन स्‍टेप्‍स से मिलेगा सॉल्‍यूशन

WhatsApp पर अपने जान पहचान के लोगों का कॉन्टैक्ट नंबर एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो यहां उसके लिए कुछ अहम टिप्स बताए गए हैं. इसकी मदद से आप एक्सेस हासिल कर सकते हैं.

WhatsApp पर दोस्तों, रिश्तेदारों का नहीं मिल रहा है कांटैक्‍ट, ना लें टेंशन, इन स्‍टेप्‍स से मिलेगा सॉल्‍यूशन
WhatsApp rolls out Business Tools Tab to iOS beta users along with camera shortcut. (Photo Credits: Reuters)

पापुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर आप अपने दोस्तों, सगे-संबंधियों या रिश्तेदारों का नंबर नहीं ढूंढ पा रहे हैं जबकि आपने बीते दिनों ही उनका व्हाट्सऐप नंबर पूछकर अपने आईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन दोनों में सेव किया था. अब जब आप व्हाट्सऐप पर चैट करने के लिए उनका नंबर ढूंढ रहे हैं तो वह नहीं मिल रहा है. आप काफी देर से परेशान हैं. आपको टेंशन हो रही है. आप सोच रहे हैं कि आखिर कहां गलती हो गई, तो अब इस टेंशन से बाहर निकल जाइए. क्योंकि आपकी टेंशन को दूर करने के लिए यहां कई स्‍टेप्‍स दिए गए हैं. इन स्‍टेप्‍स की मदद से आप आसानी से व्हाट्सऐप पर अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट का एक्सेस हासिल कर सकते हैं.

व्हाट्सऐप पर आ रही समस्या से निजात पाने के लिए बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके आईफोन या एंड्रॉयड स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप का अपडेटेड वर्जन इनस्टाल है या नहीं. अगर नहीं है तो सबसे पहले अपने आईफोन के ऐपस्टोर या एंड्रॉयड यूजर गूगल के प्लेस्टोर पर जाकर व्हाट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट कर लें.

Delhi Hospitals: दिल्ली के अस्पतालों में बढ़ रही है टाइफाइड और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसे मरीजों की संख्या, बेमौसम बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें

आईफोन यूजर्स ऐसे करें व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट

व्हाट्सऐप का अपडेट चेक करने के लिए आईफोन यूजर्स सबसे ऐपस्टोर पर जाए. फिर दायीं ओर नजर आ रहे अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें. अब स्क्रीन पर खुले विंडो पर कइ सेक्शन दिखाई दे रहें होंगे. इनमें से अवेलेबल अपडेट (Available updates) सेक्शन को चुनें. ऐसा करते ही आपको स्क्रीन पर व्हाट्सऐप अपडेट करने का विकल्प दिखाई देगा. अगर आपके आईफोन में पहले से व्हाट्सऐप का वर्तमान अपडेट मौजूद है तो यहां अपडेट से जुड़ा कोई विकल्प नहीं नजर आएगा.

व्हाट्सऐप पर कॉन्टैक्ट पाने के लिए आईफोन यूजर इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • आईफोन में व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इनस्टाल हो तो फिर लेटेस्ट ऐप को ओपेन करें.
  • फिर व्हाट्सऐप के सेटिंग ऑप्शन में जाएं. यहां ढेर सारे सेक्शन नजर आएंगे. स्क्राल डाउन कर इनमें से प्राइवेसी (Privacy) ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • प्राइवेसी प्राम्प्ट खुलने के बाद आपको स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट (Contacts) ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करें.
  • कॉन्टैक्ट प्राम्प्ट खुलने के बाद आपको स्कीन पर ढेर सारे ऐप की लिस्ट नजर आएगी. यहां व्हाट्सऐप का करें.
  • ऐसा करते हीं आपको व्हाट्सऐप पर कॉन्टैक्ट लिस्ट का एक्सेस मिल जाती है. दरअसल इस ऑप्शन का इस्तेमाल कॉन्टैक्ट लिस्ट स्विच करने के लिए मौका दी जाती है. 

एक बार इन सभी गाइडलाइन को स्टेप-बाई-स्टेप फॉलो कर लेने के बाद आपको व्हाट्सऐप पर कॉन्टैक्ट लिस्ट का एक्सेस मिल जाता है.

Electric Scooter Segment: एथर और ओला से होगा हीरो मोटोकॉर्प के Vida V1 का मुकाबला, रेंज, बैटरी, प्राइस और अन्य डिटेल्स

कॉन्टैक्ट लिस्ट का एक्सेस हासिल करने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स ये करें  

  • सबसे पहले स्मार्टफोन के होमपेज पर जाएं
  • यहां जाकर व्हाट्सऐप को कुछ देर तक टैप करें
  • ढेर सारे ऑप्शन में से स्क्रीन पर नजर आ रहे परमिशन (Permissions) ऑप्शन पर क्लिक करें
  • अब इसके बाद स्क्रीन पर खुले नए प्राम्प्ट में नजर आ रहे कॉन्टैक्ट (Contacts) ऑप्शन को चुनें
  • कॉन्टैक्ट परमिशन (Contacts Permission) प्राम्प्ट खुलने को बाद आपको स्क्रीन पर दो विकल्प नजर आएंगे. इनमें से आप Allow को चुनें

ऐसा करते ही व्हाट्सऐप यूजर्स को उसके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कॉन्टैक्ट (Contacts) का परमिशन मिल जाएगा. इसके अलावा एंड्रॉयड यूजर के पास एक और विकल्प है. इस विकल्प की मदद से भी कॉन्टैक्ट का एक्सेस हासिल किया जा सकता है. आपके स्मार्टफोन में हाल ही में सेव किए गए कॉन्टैक्ट नंबर का एक्सेस नही मिल रहा है तो आप इन स्टेप्स की मदद से व्हाट्सऐप पर उसका एक्सेस हासिल कर सकते हैं. बस उसके लिए इन स्टेप्स को अपनाने होंगे.

  • अपने स्मार्टफोन में इनस्टाल व्हाट्सऐप को ओपेन करें 
  • ऐप ओपेन होने के बाद बॉटम साइड में दायी ओर नजर आ रहे कंपोज मैसेज (Compose Message) बटन पर टैप करें
  • अब दायी ओर टॉप कार्नर में दिखाई दे रहे 3 डॉट पर क्लिक करें
  • फिर यहां रिफ्रेश ऑप्शन पर क्लिक करें
  • ऐसा करते ही आपको हाल ही में जोड़े गए नंबर व्हाट्सऐप पर नजर आने लगेंगे.

(Article : Malvika Chawla)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 08-10-2022 at 18:05 IST

TRENDING NOW

Business News