मुख्य समाचार:

Aadhaar में नाम, पता या जन्मतिथि करानी है अपडेट, 103 डॉक्युमेंट आएंगे काम

आधार में 3 डिटेल्स के अपडेशन के लिए प्रूफ के तौर पर संबंधित वैलिड डॉक्युमेंट की जरूरत होती है. ये डिटेल्स हैं- नाम, पता और जन्मतिथि.

September 15, 2019 2:11 PM

uidai supported documents list for aadhaar details updation 

आधार कार्ड (Aadhaar) में तीन डिटेल्स के अपडेशन के लिए प्रूफ के तौर पर संबंधित वैलिड डॉक्युमेंट की जरूरत होती है. ये डिटेल्स हैं- नाम, पता और जन्मतिथि. इन डिटेल्स के अपडेशन के लिए UIDAI अब 103 डॉक्युमेंट स्वीकार करता है. हाल ही में UIDAI ने स्वीकृत किए जाने वाले वैलिड डॉक्युमेंट्स की नई ​लिस्ट जारी की है.

लिस्ट के मुताबिक, अथॉरिटी आइडेंटिटी प्रूफ यानी पहचान के प्रमाण के तौर पर 31, एड्रेस (पता) प्रूफ के तौर पर 44, रिलेशनशिप प्रूफ के तौर पर 14 और डेट ऑफ बर्थ यानी जन्मतिथि के प्रूफ के तौर पर 14 डॉक्युमेंट स्वीकार करती है.

ओरिजनल कॉपी ले जानी जरूरी

UIDAI के मुताबिक, डिटेल्स के अपडेशन के लिए आधार सेंटर पर आपको डॉक्युमेंट्स की ओरिजनल कॉपी ले जानी है. फोटोकॉपी की जरूरत नहीं है क्योंकि ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स को स्कैन कर उन्हें आपको वापस कर दिया जाएगा. याद रखें कि आधार में केवल एड्रेस ही ऑनलाइन अपडेट कराया जा सकता है. अन्य डिटेल्स के अपडेशन के लिए आपको आधार सेंटर या UIDAI द्वारा संचालित आधार सेवा केन्द्रों पर जाना होगा.

जिन सपोर्टिंग डॉक्युमेंट्स को UIDAI स्वीकार करता है, उसकी लिस्ट यहां मौजूद है…

https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf

5 डिटेल्स अपडेट कराने के लिए नहीं चाहिए कोई डॉक्युमेंट

UIDAI ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी है कि आधार में 5 डिटेल्स को अपडेट कराने के लिए किसी भी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं है. ये डिटेल्स हैं- फोटो, बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट व आंख की पुतली का स्कैन), जेंडर यानी लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल ID. इन डिटेल्स के ​अपडेशन के लिए आपको केवल आधार कार्ड साथ लेकर आधार केन्द्र जाना होगा.

Aadhaar बनवाने या अपडेशन के लिए ऑनलाइन बुक करें अपॉइंटमेंट, शुरू हुई सर्विस

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Aadhaar में नाम, पता या जन्मतिथि करानी है अपडेट, 103 डॉक्युमेंट आएंगे काम

Go to Top