मुख्य समाचार:
  1. UIDAI Alert: पब्लिक कंप्यूटर से डाउनलोड कर रहे हैं Aadhaar? याद रखें ये टिप्स, नहीं होगा नुकसान

UIDAI Alert: पब्लिक कंप्यूटर से डाउनलोड कर रहे हैं Aadhaar? याद रखें ये टिप्स, नहीं होगा नुकसान

हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट किया है, जिसमें बताया गया है कि अगर आप किसी पब्लिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करते हैं तो क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

May 3, 2019 12:27 PM
take this precaution while downloading Aadhaar from public computer

UIDAI Alert: आधार (Aadhaar) जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने नागरिकों को आधार की ई-कॉपी यानी ई-आधार डाउनलोड करने की सुविधा दे रखी है. ई-आधार को UIDAI वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोडेड आधार भी ओरिजिनल आधार के जितना ही वैलिड है. हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट किया है, जिसमें बताया गया है कि अगर आप किसी पब्लिक यानी सार्वजनिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करते हैं तो आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

UIDAI Alert: न भूलें ये एक काम करना

कोशिश करें कि ई-आधार को पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप से ही डाउनलोड किया जाए. लेकिन अगर ऐसा नहीं हो सकता और आप पब्लिक कंप्यूटर से इसे डाउनलोड कर रहे हैं तो एक सावधानी जरूर बरतें. UIDAI के ट्वीट के मुताबिक, पब्लिक कंप्यूटर से डाउनलोडेड आधार का प्रिंट निकालने के बाद उस कंप्यूटर में डाउनलोड हो चुकी आधार की कॉपी को डिलीट कर दें.

रिसाइकिल बिन में जाकर परमानेंट डिलीट होती है फाइल

याद रखें कि किसी भी कंप्यूटर से कोई भी फाइल डिलीट करते हैं तो वह कंप्यूटर के रिसाइकिल बिन में चली जाती है. फाइल को किसी सिस्टम से परमानेंटली डिलीट करने के लिए उसे रिसाइकिल बिन में जाकर एक और बार डिलीट करना होता है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो रिसाइकिल बिन में गई फाइल को दोबारा रिस्टोर किया जा सकता है यानी उसे वापस फोल्डर में लाया जा सकता है. इसलिए अपनी डाउनलोडेड आधार फाइल को पब्लिक कंप्यूटर से परमानेंटली डिलीट करना न भूलें.

नोट: 1. विंडोज कंप्यूटर या लैपटॉप की रिसाइकिल बिन एप्पल सिस्टम्स में ट्रैश के नाम से होती है.
2. आधार को केवल आधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in से ही डाउनलोड करें.

Aadhaar जितनी ही अहम है आधार इनरॉलमेंट स्लिप, मुश्किल में आएगी काम

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop