मुख्य समाचार:

6 आसान स्टेप्स में आधार हो जाएगा अपडेट, घर बैठे बुक करिए अप्वाइंटमेंट

अपोइंटमेंट लेते वक्त आपसे किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा.

October 5, 2019 8:07 PM
UIDAI aadhaar update in 6 simple steps book appointment onlineआधार अपडेट कराने पर 50 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.

बहुत लोगों की शिकायत रहती है अगर वो ऑफलाइन आधार अपडेट कराने जाएं तो आधार सेवा केंद्र का अपोइंटमेंट लेने के लिए ही लंबी लाइनों का सामना करना पड़ता है. लोगों की यह परेशानी सुलझाने के लिए आधार अथोरिटी UIDAI ने ऑनलाइन अपोइंटमेंट की सेवा शुरू की है. इसके साथ ही UIDAI ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल आधार से ट्वीट कर बताया कि अब आप सिर्फ 6 आसान स्टेप्स में अपने आधार को अपडेट करा सकते हैं जिसके लिए आपको लंबी लाइनों में भी नहीं लगना पड़ेगा. इसकी शुरुआता आप घर बैठे आधार सेवा केंद्रा का अपोइंटमेंट बुक करके कर सकते हैं.

आधार अपडेट करने की प्रक्रिया

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको UIDAI बताए गए 6 आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  1. आधार अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधार सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन अपोइंटमेंट बुक करना होगा. अपोइंटमेंट लेते वक्त आपसे किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा.
  2. जिस तारीख का अपोइंटमेंट मिला है उस ही दिन आधार सेवा केंद्र जाएं. इसके पहले आपको किसी भी तरह के कंफर्मेशन के लिए आधार सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  3. आधार सेवा केंद्र पहुंचकर टोकन डेस्क पर स्लिप दिखाएं.
  4. वेरिफायर के पास जाएं
  5. कैश काउंट पर पैसे जमा कराएं
  6. इसके बाद ऑपरेटर डेस्क पर पहुंचकर अपने आधार को अपडेट कराएं

बता दें कि आधार अपडेट कराने पर 50 रुपये का शुल्क वसूला जाता है. आधार अपडेट कराते वक्त आपको जरूरी दस्तावेज होने चाहिए हालांकि बायोमेट्रिक अपडेट, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या जेंडर अपडेट कराने के लिए आपको किसी भी डॉक्यूमेंट को दिखाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ऑनलाइन अपोइंटमेंट की प्रक्रिया

इस आसान प्रक्रिया से आधार सेवा केंद्र का ऑनलाइन अपोइंटमेंट लें.

  • https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • ‘माय आधार’ सेगमेंट के ‘गेट आधार’ सेक्शन में ‘बुक एन अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करें. डायरेक्ट https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  • नए खुले पेज में शहर/लोकेशन चुनकर ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें. आप चाहें तो रजिस्ट्रार द्वारा संचालित आधार सेवा केन्द्रों में भी अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं.
  • अब एक नया पेज आएगा. इसमें आपको नया आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट्स में से किसी एक को चुनना है.
  • अब मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर OTP जनरेट करना है. मोबाइल नंबर आधार रजिस्टर हो यह जरूरी नहीं है.
  • निर्धारित स्पेस में OTP एंटर करें. अगर नए आधार के लिए अपॉइंटमेंट लेना है तो नए मोबाइल नंबर को वेरिफाई कर सकते हैं.
  • OTP के वेरिफाई होने पर आपके सामने एक फॉर्म आएगा. इसमें अपॉइंटमेंट की डिटेल्स भरकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है. इसके बाद पर्सनल डिटेल्स भरनी होंगी और नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. आधार कार्ड
  3. 6 आसान स्टेप्स में आधार हो जाएगा अपडेट, घर बैठे बुक करिए अप्वाइंटमेंट

Go to Top