सर्वाधिक पढ़ी गईं

Twitter पर वापस आएगा ‘ब्लू टिक’, किस तरह के अकाउंट कर सकेंगे क्वालिफाई

ट्विटर (Twitter) अगले साल यूजर्स की वेरिफाई करने के लिए अपने सिस्टम को वापस ला रहा है.

Updated: Nov 25, 2020 7:26 PM
Twitter will bring blue tick back to relaunch its verification system in early 2021ट्विटर (Twitter) अगले साल यूजर्स की वेरिफाई करने के लिए अपने सिस्टम को वापस ला रहा है.

ट्विटर (Twitter) अगले साल यूजर्स वेरिफाई करने के लिए अपने ‘ब्लू टिक’ सिस्टम को वापस ला रही है. कंपनी लोगों से उनका फीडबैक भी पूछ रही है कि उसके ब्लू चेकमार्क के लिए क्या जरूरतें होनी चाहिए. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 2021 की शुरुआत में लोगों को वेरिफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट करने देने की शुरुआत करेगी. कंपनी ने मंगलवार को ड्राफ्ट डॉक्यूमेंट पब्लिश किया जिसमें उसने प्रारंभिक जरूरतों का बताया है. अकाउंट को एक्टिव, मशहूर और प्रमुख व्यक्ति या ब्रांड से जुड़ा होना चाहिए.

ट्विटर ने छह तरह के अकाउंट को बताया है, जो क्वालिफाई करेंगे, लेकिन कुछ बाद में जुड़ सकते हैं. इन अकाउंट में सरकार, कंपनियां, ब्रांड और नॉन-प्रॉफिट, न्यूज, मनोरंजन, खेल के साथ कार्यकर्ता, आयोजक और दूसरे प्रभावशाली व्यक्ति हैं.

यूजर्स कंपनी को दे सकते हैं फीडबैक

ट्विटर ने कहा कि यूजर्स कंपनी को दो हफ्ते तक मापदंडों के आधार पर फीडबैक दे सकते हैं, फिर अंतिम पॉलिसी को 17 दिसंबर को पब्लिश करने की योजना है. ट्विटर ने सालों से बहुचर्चित और लोकप्रिय यूजर्स को वेरिफाई करने के लिए ब्लू टिक का इस्तेमाल किया है. इससे असली यूजर्स और कॉरपोरेट अकाउंट को फर्जी से अलग करने में मदद मिलती है. लेकिन वेरिफिकेशन प्रोग्राम काफी दुविधा भरा रहा है और कंपनी ने इसमें मापदंडों को लेकर बहुत कम स्पष्टीकरण दिया है.

कंपनी ने पहले यूजर्स को वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करने की मंजूरी दी थी लेकिन 2017 में इस प्रोग्राम को रोक दिया गया जब चीफ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर जैक डॉर्सी ने प्रक्रिया को टूटी हुई कहा था.

भारत में Google Pay पर पैसे ट्रांसफर करने पर देनी होगी कोई फीस? कंपनी ने दी ये जानकारी

अकाउंट निष्क्रिय होने पर हट सकता है वेरिफिकेशन

कंपनी ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि वे साफ नहीं रहे कि कौन वेरिफाई हो सकता है और कब, क्यों एक अकाउंट को अनवेरिफाई किया जाए या वेरिफाई होने का क्या मतलब है. बदली हुए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में ट्विटर ने कहा है कि वह वेरिफिकेशन हटा सकता है, अगर यूजर का अकाउंट निष्क्रिय है या वह बार-बार कंपनी के नियमों को तोड़ता है. 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Twitter पर वापस आएगा ‘ब्लू टिक’, किस तरह के अकाउंट कर सकेंगे क्वालिफाई
Tags:Twitter

Go to Top