सर्वाधिक पढ़ी गईं

ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ कैसे पाएं , यहां जानिए एलिजिबिलिटी से लेकर अकाउंट वेरिफाई के लिए स्टेपवाइज पूरी प्रॉसेस

ट्विटर ने एलान किया है कि वह नए वेरिफिकेशन एप्लिकेशन प्रॉसेस को शुरू करने जा रहा है जिसके तहत ब्लू टिक पाने के लिए वह लोगों के आवेदन को रिव्यू करेगी.

Updated: May 22, 2021 12:20 PM
Twitter verifications are now open for public How to get that coveted blue tick badge check eligibility and other detailsअगले कुछ हफ्तों में ट्विटर यूजर्स को अकाउंट सेटिंग्स टैब में एक नया वेरिफिकेशन एप्लीकेशन दिखने लगेगा. यह विकल्प चरणबद्ध तरीके से सभी यूजर्स को दिखेगा.

दिग्गड सोशल मीडिया माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी Twitter पर ब्लू टिक पाना अब आसान होने जा रहा है. ट्विटर ने एलान किया है कि वह नए वेरिफिकेशन एप्लिकेशन प्रॉसेस को शुरू करेगी जिसके तहत ब्लू टिक पाने के लिए वह लोगों के आवेदन को रिव्यू करेगी. यहां यह जान लेना उचित रहेगा कि प्रोफाइल वेरिफिकेशन फीचर नया नहीं है लेकिन एंडोर्समेंट्स को लेकर कुछ कंफ्यूजन के चलते इसे 2017 में सस्पेंड कर दिया गया था. अब यह फीचर फिर आने वाला है और उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.
इस बीच ट्विटर ने एक और पॉलिसी शुरू की है जिसके तहत जो प्रोफाइल निष्क्रिय पड़े हैं या उनमें अधूरी जानकारियां है, उनका ब्लू टिक हटाया जा रहा है. इसके अलावा वेरिफिकेशन के लिए अपडेटेड क्राइटेरिया पर जो अकाउंट खरे नहीं उतरेंगे, उनका भी ब्लू टिक हटाया जाएगा.

Cyber Scam Alert: कोरोना काल में बढ़ रहे साइबर फ्रॉड, कैसे करें अपना बचाव, Airtel ने चिट्ठी लिखकर किया आगाह

इनका होगा वेरिफिकेशन

ट्विटर पर वेरीफाई होने के लिए जरूरी है कि इस प्लेटफॉर्म पर जो प्रोफाइल्स हैं, वे नीचे दी गई छह श्रेणियों में से एक हों. इन प्रोफाइल्स में प्रोफाइल नाम, प्रोफाइल इमेज, ई-मेल एड्रेस/मोबाइल नंबर जरूर होना चाहिए. इसके अलावा ट्विटर के मुताबिक कम से कम छह महीने से अकाउंट सक्रिय होना चाहिए .

  • सरकार
  • कंपनीज, ब्रांड्स और ऑर्गेनाइजेशंस
  • न्यूज ऑर्गेनाइजेंशस और जर्नलिस्ट्स
  • एंटरटेनमेंट
  • स्पोर्ट्स और गेमिंग
  • एक्टिविस्ट्स, ऑर्गेनाइजर्स और अन्य इंफ्लूएंसियल इंडिविजु्अल्स

इस तरह होगा अकाउंट का वेरिफिकेशन

  • अगले कुछ हफ्तों में ट्विटर यूजर्स को अकाउंट सेटिंग्स टैब में एक नया वेरिफिकेशन एप्लीकेशन दिखने लगेगा. यह विकल्प चरणबद्ध तरीके से सभी यूजर्स को दिखेगा यानी कि सभी यूजर्स को एक साथ यह विकल्प नहीं दिखेगा.
  • वेरिफिकेशन एप्लीकेशन विकल्प उपलब्ध होने के बाद यूजर्स को एलिजिबल कैटगरी को लिस्ट करना होगा जहां से वे संबंधित हैं.
  • इसके बाद ट्विटर यूजर्स से आइडेंटिटी डिटेल्स मांगेगा जिसमें सरकार द्वारा जारी आईडी, ऑफिशियल ईमेल एड्रेस या कुछ मामलों में ऑफिशियल वेबसाइट लिंक जो प्रत्यक्ष रूप से ट्विटर अकाउंट को रिफर करता हो, शामिल है.
  • आवेदन सबमिट होने के बाद ट्विटर कुछ समय बाद आवेदक से ई-मेल के जरिए सूचित करेगा. इस प्रक्रिया में कुछ दिनों से लेकर हफ्तों का समय लग सकता है और यह इस पर निर्भर करेगा कि कितने एप्लीकेशन सबमिट हुए हैं.
  • आवेदन को मंजूरी मिलने के बाद प्रोफाइल पर ब्लू बैज दिखने लगेगा. अगर आवेदन अप्रूव नहीं हुआ है तो कंपनी के फैसले की जानकारी मिलने के 30 दिनों के बाद फिर आवेदन कर सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. ट्विटर पर ‘ब्लू टिक’ कैसे पाएं , यहां जानिए एलिजिबिलिटी से लेकर अकाउंट वेरिफाई के लिए स्टेपवाइज पूरी प्रॉसेस
Tags:Twitter

Go to Top