सर्वाधिक पढ़ी गईं

Twitter ने लॉन्च किया नया टूल Soft Block, अब बिना ब्लॉक किए भी बना सकते हैं अनचाहे यूजर से दूरी

Twitter New Feature : यूजर चाहे तो सॉफ्ट ब्लॉक करने के बाद भी आपको ट्विटर पर सर्च कर सकता है और आपके ट्वीट देख सकता है. इतना ही नहीं, वह आपको फिर से फॉलो भी कर सकता है.

Updated: Oct 12, 2021 6:23 PM
Twitter now lets you ‘soft block’ followers, here’s what it meansसोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर में एक नया फीचर आया है. इसके तहत अब आप अपने फॉलोवर्स को सॉफ्ट ब्लॉक (Soft Block) कर सकते हैं.

Twitter New Feature : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर में एक नया फीचर आया है. इस फीचर के तहत अब आप अपने फॉलोवर्स को सॉफ्ट ब्लॉक (Soft Block) कर सकते हैं. इसका मतलब है कि अगर आप किसी ट्विटर यूजर को अपने फॉलोवर्स की लिस्ट से बाहर करना चाहते हैं तो आप उन्हें सॉफ्ट ब्लॉक कर सकते हैं. अब आपको किसी ट्विटर यूजर को ब्लॉक करने की जरूरत नहीं है. आप सॉफ्ट ब्लॉक करके भी उनसे ट्विटर पर दूरी बना सकते हैं.

उदाहरण से समझिए

इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं. मान लीजिए कि आप यूजर A को पसंद नहीं करते हैं और उनसे ट्विटर पर दूरी बनाना चाहते हैं. अब तक ऐसी स्थिति में आपको यूजर A को ब्लॉक करना पड़ता था. लेकिन नए फीचर के तहत अब आप उन्हें सॉफ्ट ब्लॉक कर सकते हैं. यूजर A को इसका कोई नोटिफिकेशन भी नहीं जाएगा, यानी उसे इस बात का पता नहीं चलेगा कि आपने उसे सॉफ्ट ब्लॉक कर दिया है. सॉफ्ट ब्लॉक करने के बाद यूजर A आपकी फॉलोवर्स की लिस्ट से बाहर हो जाएंगे और उनके फीड में आपके ट्वीट नहीं दिखेंगे.

हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यूजर A चाहे तो अभी भी आपको ट्विटर पर सर्च कर सकता है और आपके ट्वीट देख सकता है. इतना ही नहीं, वह आपको फिर से फॉलो भी कर सकता है.

Windows 11 को अब आप भी कर सकते हैं इंस्टॉल, जानिए क्या है इसकी खूबियां और कैसे करें डाउनलोड

ऐसे कर सकते हैं Soft Block

  • अगर आप किसी ट्विटर यूजर को सॉफ्ट ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने प्रोफाइल पर जाकर अपनी फॉलोवर्स की लिस्ट पर जाना होगा.
  • जिस यूजर को सॉफ्ट ब्लॉक करना चाहते हैं उनके नाम के ठीक बगल में थ्री डॉट मैन्यू पर क्लिक करें.
  • मैन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Remove this follower का ऑप्शन आएगा. आप उस पर क्लिक करके यूजर को अपने लिस्ट से हटा सकते हैं. हटाने के बाद भी यूजर को इसका नोटिफिकेशन नहीं जाएगा.
  • जिस यूजर को आपने फॉलोवर्स की लिस्ट से हटाया है, वह चाहे तो कभी भी आपको फिर से फॉलो कर सकता है.
  • इस फीचर के ज़रिए आप यूजर से कुछ दूरी बना सकते हैं. पहले किसी यूजर को अनब्लॉक करने के लिए आपको ट्विटर की सेटिंग्स में जाकर ब्लॉक लिस्ट में जाना पड़ता था और वहां यूजर को खोजना पड़ता था. यह प्रक्रिया काफी जटिल थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Twitter ने लॉन्च किया नया टूल Soft Block, अब बिना ब्लॉक किए भी बना सकते हैं अनचाहे यूजर से दूरी
Tags:Twitter

Go to Top