सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब 30 सेकंड तक बजेगी मोबाइल फोन की घंटी, TRAI का फैसला, लैंडलाइन के लिए समय 60 सेकंड तय किया गया

टेलिकॉम रेगुलटर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कॉल की घंटी का समय मोबाइल के लिये 30 सेकंड और लैंडलाइन के लिये 60 सेकंड तय किया है.

November 1, 2019 7:46 PM

टेलिकॉम रेगुलटर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कॉल की घंटी का समय मोबाइल के लिये 30 सेकंड और लैंडलाइन के लिये 60 सेकंड तय किया है. ट्राई ने कहा कि आने वाली फोन कॉल का अगर तुरंत जवाब नहीं दिया जाये या उसे काटा नहीं जाए तो उसकी सूचना देने वाली फोन की घंटी मोबाइल सेवाओं के लिये 30 सेकंड और लैंडलाइन के लिये 60 सेकंड के लिए होगी. अभी तक भारत में घंटी की कोई न्यूनतम समय सीमा तय नहीं थी.

टेलिकॉम कंपनियां खुद कम कर रही थीं समय

दूरसंचार कंपनियां कॉल जोड़ने के शुल्क से होने वाली आय का फायदा उठाने के लिये खुद से ही घंटी का समय कम कर रही थीं. जिससे दूसरे नेटवर्क वाले उपभोक्ता उसके नेटवर्क पर कॉल बैक करने को बाध्य हों. रिलायंस जियो ने घंटी का समय खुद ही घटाकर 25 सेकंड कर दिया है.

रिलायंस जियो ट्राई से दूसरे मोबाइल ऑपरेटर्स जिनमें भारती एयरटेल और वोडाफोन इंडिया शामिल हैं, उन पर भारी जुर्माना लगाने को कहा था. जियो का कहना था कि ये कंपनियां कॉल से घंटी से जुड़े रेगुलेशन्स को तोड़ रही हैं और लाइसेंसिंग नियमों का भी उल्लंघन कर रही हैं.

WhatsApp ने पत्रकारों, एक्टिविस्ट की जासूसी मामले में किया भारत सरकार का समर्थन, कहा- कड़ा एक्शन लिया

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने दूसरे नेटवर्क पर जाने वाली कॉल पर समय कम किया था

भारती एयरटेल ने इस मामले में पलटवार किया था. उसने कहा था कि जियो ट्राई को भ्रमित करने की कोशिश कर रही है. कई टेलिकॉम ऑपरेटर्स खुद से ही कॉल के रिंग टाइम को कम कर रहे थे. एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने उनके नेटवर्क से बाहर जाने वाली कॉल पर घंटी बजने का समय (रिंग टाइम) घटाकर अब सिर्फ 25 सेकंड कर दिया था. प्रतिद्वंदी कंपनी Reliance Jio के साथ प्रतिस्पर्धा के चलते कंपनियों ने यह फैसला किया था.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इंटरकनेक्ट शुल्क मामले में उसके किसी आधिकारिक निर्णय पर पहुंचने से पहले आपस में कड़ी प्रतिस्पर्धा में उलझी दूरसंचार कंपनियों से सर्वसम्मति से किसी समाधान पर पहुंचने के लिए कहा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. अब 30 सेकंड तक बजेगी मोबाइल फोन की घंटी, TRAI का फैसला, लैंडलाइन के लिए समय 60 सेकंड तय किया गया

Go to Top