मुख्य समाचार:
  1. स्मार्टफोन यूजर्स फॉलो करें ये 6​ Tips, बेहतर हो जाएगी बैटरी परफॉर्मेंस

स्मार्टफोन यूजर्स फॉलो करें ये 6​ Tips, बेहतर हो जाएगी बैटरी परफॉर्मेंस

आजकल स्मार्टफोन कंपनियां पावरफुल बैटरी मुहैया कराने की पुरजोर कोशिश में हैं लेकिन फिर भी अक्सर यूजर की शिकायत रहती है कि बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है.

May 22, 2019 3:18 PM
Tips to improve smartphone battery lifeImage: PTI

Smartphone Battery: स्मार्टफोन इस्तेमाल करते वक्त सबसे बड़ी दिक्कत होती है इसकी बैटरी का जल्दी खत्म हो जाना. यानी बैटरी बैकअप स्मार्टफोन के लिए एक बड़ा मसला है. स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां पहले के मुकाबले अब ज्यादा पावरफुल बैटरी बनाने पर फोकस कर ही हैं फिर भी वह अभी यूजर्स की उम्मीदों के अनुरूप नहीं है. बावजूद इसके कुछ छोटी छोटी बातों पर ध्यान दें तो हम स्मार्टफोन बैटरी की परफॉर्मेंस बेहतर कर सकते हैं. आइए जानते हैं बैटरी की परफॉर्मेंस बेहतर करने के कुछ टिप्स…

न लगाएं लाइव वॉलपेपर

फोन के स्क्रीन पर लाइव वॉलपेपर पर लगाने से बैटरी ज्यादा खर्च होती है. इसलिए लाइव वॉलपेपर लगाने से बचें. इसके बजाय स्टिल इमेज या वॉलपेपर लगाएं.

स्क्रीन ब्राइटनेस रखें कम या ऑटोमेटिक

स्मार्टफोन की स्क्रीन ब्राइटनेस को या तो कम रखें या फिर इसे ऑटोमेटिक एडजस्टेबल मोड में रखें. ऑटोमेटिक मोड में स्मार्टफोन स्क्रीन की ब्राइटनेस एनवायरमेंट के हिसाब से एडजस्ट होती है. स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को हर वक्त फुल न रखें. ऐसा करने से स्मार्टफोन का डिस्प्ले ज्यादा पावर लेता है.

लोकेशन और GPS ट्रैकिंग को बंद रखें

लोकेशन और GPS ट्रैकिंग ऑन रखने पर भी बैटरी ज्यादा खर्च होती है. लिहाजा कम बैटरी इस्तेमाल हो, इसके लिए इन्हें जरूरत न होने पर बंद रखें. GPS ट्रेकिंग ऑन रहने पर सेटेलाइट को लगातार रेडियो वेब भेजता रहता है, जिसके कारण फोन की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी खत्म होती है.

Gmail पर शेड्यूल भी होती है E-mail, भेजने के लिए चुन सकते हैं मनचाहा वक्त

जरूरी ऐप के नोटिफिकेशन ही रखें ऑन

स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन से भी काफी बैटरी खर्च होती है. इसलिए केवल उन्हीं ऐप्स के नोटिफिकेशन ऑन रखें, जो जरूरी हैं.

फोन को गर्म न होने दें

स्मार्टफोन को लगातार इस्तेमाल करने पर वह गर्म होने लगता है. फोन के हीटअप होने पर भी मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. इसलिए यूजर्स को फोन हीट करने पर उसका इस्तेमाल कुछ देर के लिए बंद कर देना चाहिए.

बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज होने से पहले करें चार्ज

आज कल लगभग सभी स्मार्टफोन में लीथियम आयन बैटरी आती है. इस तरह की बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज होने से पहले चार्ज कर लेना चाहिए. लीथियम आयन बैटरी पूरी तरह खत्म होने पर डैमेज हो जाती हैं, ऐसे में उनकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop