scorecardresearch

TikTok को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में YouTube, जल्द लाएगा वीडियो बनाने का फीचर

यूट्यूब एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स को टिकटॉक के समान छोटी वीडियो बनाने में मदद मिलेगी.

tiktok to get tough competition from youtube company working on new feature shorts
यूट्यूब एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स को टिकटॉक के समान छोटी वीडियो बनाने में मदद मिलेगी.

चीनी ऐप टिकटॉक (TikTok) जिससे लोगों को छोटे वीडियो बनाने में मदद मिलती है, उसे वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) आने वाले दिनों में कड़ी टक्कर दे सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूट्यूब एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स को टिकटॉक के समान छोटी वीडियो बनाने में मदद मिलेगी. फीचर का नाम शॉर्ट्स बताया जा रहा है, जिस पर अभी काम जारी है और यह साल के आखिर तक लॉन्च हो सकता है. समान फीचर्स के साथ यह वर्तमान में पॉपुलर ऐप टिकटॉक को टक्कर दे सकता है जो लोगों के बीच बड़ी लोकप्रियता रखता है.

मोबाइल ऐप्लीकेशन में मौजूद होगा फीचर

रिपोर्ट्स के मुातबिक कंपनी की योजना शॉर्ट्स को उसके मोबाइल ऐप्लीकेशन के भाग के तौर पर शुरू करने की है. ऐसा माना जा रहा है कि यह स्पेशल फीड फॉर्मेट में आएगा जिससे यूजर्स शॉर्ट क्लिप की लिस्ट को देख सकेंगे. यूट्यूब इन वीडियो के लिए प्लेटफॉर्म देगा.

इसके साथ ही वीडियो बनाने वाले यूजर्स के पास बहुत सारे लाइसेंस्ड गाने और म्यूजिक की सूची होगी जिनका इस्तेमाल वे कंटेंट बनाने के लिए कर सकते हैं. यह पहला मौका नहीं है जब यूट्यूब दूसरे ऐप्लीकेशन के समान फीचर्स को बनाने की कोशिश कर रहा है. इंस्टाग्राम के बाद गूगल के स्वामित्व वाले इस ऐप ने स्टोरी फीड का ऑप्शन भी शुरू किया था.

यूट्यूब को अपने लंबे वीडियो के फॉर्मेट के लिए जाना जाता है, इसलिए यह अभी देखना होगा कि कंपनी लंबे और छोटे वीडियो फॉर्मेट को साथ में लेकर कैसे चलती है. ऐसी उम्मीद है कि कंपनी अलग-अलग रणनीति लाएगी जिससे ऐप्लीकेशन में दोनों वीडियो फॉर्मेट को बढ़ावा मिलेगा.

कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार ने शुरू की WhatsApp हेल्पलाइन, मिलेगी COVID-19 से जुड़ी सही अपडेट

ByteDance ने चीन में लॉन्च किया था टिकटॉक

बता दें कि टिकटॉक के शुरुआती वर्जन को साल 2016 में A.me के तौर पर शुरू किया गया था. इसे ByteDance नाम की कंपनी ने चीन में लॉन्च किया था. बाद में साल 2018 में कंपनी ने musical.ly को खरीद लिया और उसका अपनी खुद की ईकाई टिकटॉक के साथ मर्जर कर दिया. उस समय से प्लेटफॉर्म ने दुनिया भर में कई युवाओं को आकर्षित किया है और यह उनके बीच सबसे लोकप्रिय ऐप्लीकेशन में से एक बन गया है. टिकटॉक पर यूजर 3 से 60 सेकेंड तक की छोटी वीडियो बना सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News