मुख्य समाचार:

1 रुपये में 1GB डेटा: मुकेश अंबानी की Jio को टक्कर देने आ गया बेंगलुरु का एक स्टार्टअप

बेंगलुरू में स्थित स्टार्टअप मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर दे सकता है.

January 23, 2020 1:58 PM
this bengaluru startup is offering 1GB data for 1 rupees will give competition to mukesh ambani company jioबेंगलुरु में स्थित स्टार्टअप मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर दे सकता है. (Representational Image)

बेंगलुरु में स्थित स्टार्टअप मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो (Reliance Jio) को कड़ी टक्कर दे सकता है. यह स्टार्टअप 1GB डेटा 1 रुपये की कीमत में दे रहा है. इस स्टार्टअप का नाम वाईफाई डब्बा है और इसकी शुरुआत साल 2016 में हुई थी. इसी साल जियो ने भी अपनी सर्विस लॉन्च की थी. वाईफाई डब्बा का मकसद ग्राहकों को विश्वसनीय और किफायती सर्विस उपलब्ध कराना है और कनेक्टिविटी से जुड़ी दिक्कतों को ठीक करना है.

वाई फाई डब्बा के सीईओ करम लक्ष्मण ने The Indian Express को बताया कि जब उन्होंने शुरुआत की थी, तब उनके लिए मुख्य लक्ष्य आखिरी छोर तक कनेक्टिविटी देना और डेटा को कम कीमत पर उपलब्ध करवाना था. इसलिए उन्होंने ISP एग्रीगेटर की तरह काम किया और फाइबर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वालों से कनेक्शन खरीदे.

जिस समय जियो देश में डेटा की सस्ती कीमत के साथ डेटा क्रांति लेकर आई और देश में डेटा की कीमत दुनिया में सबसे कम थी, उस समय भी बहुत से यूजर्स के लिए यह ज्यादा थी और वह डेटा से दूर रहे. वाईफाई डब्बा ने इसके बारे में विचार किया और पाया कि यह फाइबर से जुड़ी दिक्कत है और वह इसके लिए सुपरनोड्स नाम का समाधान लाया. करम लक्ष्मण के मुताबिक, उन्होंने पाया कि फाइबर ही मुख्य मुद्दा है और इसके बीच का एक सॉल्युशन सुपरनोड्स डेवलप किया.

कंपनी कम कीमत पर डेटा कैसे देगी ?

करम लक्ष्मण ने कहा कि इंटरनेट को उपलब्धता और एक्सेस करने की कीमत थर्ड पार्टी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से ज्यादा है. इसके अलावा कंपनियों को फाइबर ऑप्टिक बिछाने के लिए जमीन खोदने की लागत को उठाना पड़ता है, जिससे कीमत में और इजाफा होता है.

हालांकि, वाईफाई डब्बा लागत को बचा पाता है क्योंकि यह थर्ड पार्टी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल नहीं करता है. लक्ष्मण के मुताबिक, इस स्टार्टअप कंपनी के पास खुद का हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्किंग है और यह कंपनी को वेंडर के मार्जिन की बचत करने में मदद करता है.

Bharat Bill Pay: एक प्लेटफॉर्म पर हो जाएगा बिजली, पानी, फोन के बिल का भुगतान; आसान और सुरक्षित होगा ट्रांजैक्शन

सबसे पहले बेंगलुरु में शुरू होगी सर्विस

कंपनी ने भारत में अभी अपनी सर्विस को लॉन्च नहीं किया है, कंपनी की सबसे पहले बेंगलुरु में शुरुआत करने की योजना है. इसके बाद देश के दूसरे शहरों में डिमांड के आधार पर इसे उपलब्ध कराया जाएगा. करम लक्ष्मण ने बताया कि कोई भी यूजर वाईफाई डब्बा सिग्नल से कनेक्ट और अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉग इन कर सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 1 रुपये में 1GB डेटा: मुकेश अंबानी की Jio को टक्कर देने आ गया बेंगलुरु का एक स्टार्टअप

Go to Top