सर्वाधिक पढ़ी गईं

59 चाइनीज ऐप पर स्थायी प्रतिबंध लगाएगी भारत सरकार, TikTok, UC Browser भी शामिल

ये वे 59 ऐप हैं, जिन्हें सरकार ने जून 2020 में प्रतिबंधित किया था.

Updated: Jan 25, 2021 9:14 PM
The government finalizes app ban on 59 Chinese Apps including TikTok, UC Browser, India to impose permanent ban on 59 Chinese apps

भारत सरकार देश में प्रतिबंधित किए गए 59 चाइनीज मोबाइल ऐप्स पर स्थायी प्रतिबंध लगाने की तैयारी में है. ये वे 59 ऐप हैं, जिन्हें सरकार ने जून 2020 में प्रतिबंधित किया था और इन ऐप्स में TikTok, UC Browser जैसे ऐप भी शामिल हैं. गलवान में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद सरकार ने इन ऐप्स को भारत की संप्रभुता व अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक बताते हुए प्रतिबंधित कर दिया था.

इसके बाद सरकार ने इन ऐप्स के डेवलपर्स को अपना पक्ष रखने का मौका दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐप डेवलपर्स की प्रतिक्रिया से सरकार संतुष्ट नहीं है और समीक्षा के बाद सरकार ने 59 ऐप्स पर स्थायी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. कहा जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने टिकटॉक समेत 59 ऐप्स को नए फैसले की सूचना देने के लिए नोटिस भेज दिया है. मंत्रालय ने आईटी एक्ट एंड रूल्स के सेक्शन 69A के तहत अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए 59 ऐप्स को बैन किया था.

Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस पर दोस्तों-रिश्तेदारों को भेजें स्टीकर्स, ऐसे करें डाउनलोड

अब तक 267 ऐप हो चुके हैं बैन

सरकार के प्रतिबंध का सबसे पहले पालन करने वालों में टिकटॉक शामिल है. 59 ऐप्स को प्रतिबंधित करने के एक माह बाद सरकार ने और 47 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था, जो कि पहले प्रतिबंधित किए गए ऐप्स के क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे. उसके बाद सिंतबर 2020 में PUBG समेत 118 व नवंबर 2020 में और 43 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 59 चाइनीज ऐप पर स्थायी प्रतिबंध लगाएगी भारत सरकार, TikTok, UC Browser भी शामिल

Go to Top