सर्वाधिक पढ़ी गईं

Telegram Privacy Features: टेलीग्राम के ये 10 फीचर्स क्या आप जानते हैं? जनवरी में 6.3 करोड़ हुए डाउनलोड

Telegram Privacy Features: अपने फीचर्स के चलते टेलीग्राम तेजी से प्रसिद्ध हो रहा है. पिछले महीने जनवरी 2021 में यह सबसे अधिक नॉन-गेंमिग डाउनलोडेड ऐप रहा.

February 9, 2021 2:01 PM
Telegram Privacy Features The 10 features you need to use telegram secreat chats lock chats proxy servers delete telegram account timerजनवरी 2021 में टेलीग्राम ऐप के 6.3 करोड़ डाउनलोड्स रहे जिसमें से करीब 21 फीसदी सिर्फ भारत से रहे. (File Photo)

वाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी के चलते जो विवाद हुआ, उसका सबसे अधिक फायदा Telegram को हुआ. इस समय दुनिया भर में टेलीग्राम सबसे प्रसिद्ध मैसेजिंग ऐप है और पिछले महीने जनवरी 2021 में यह सबसे अधिक नॉन-गेंमिग डाउनलोडेड ऐप रहा. जनवरी 2021 में ऐप के 6.3 करोड़ डाउनलोड्स रहे जिसमें से करीब 21 फीसदी सिर्फ भारत से रहे. Whatsapp के विकल्प के तौर पर तेजी से उभर रहे टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव लगातार इसकी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में रहे. टेलीग्राम अपने यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स और टूल्स उपलब्ध कराता है जिसके कारण यह अधिक सुरक्षित विकल्प के तौर पर सामने आ रहा है. इसके खास फीचर्स की बात करें तो इसमें न सिर्फ सीक्रेट चैट की सुविधा है बल्कि अपने अकाउंट को डिलीट करने के लिए समय तय करने का फीचर दिया हुआ है.

यह भी पढ़ें- WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा

Telegram के फीचर्स

  • लॉक चैट्स- टेलीग्राम पर यूजर्स अपने चैट्स लॉक कर सकते हैं. फीचर करने के बाद चैट को पिन कोड या फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिए खोला जा सकेगा. इस फीचर को इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में जाएं और वहां प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर पासकोड लॉक पर क्लिक करें.
  • सीक्रेट चैट्स- टेलीग्राम के डिफॉल्ट चैट्स एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड नहीं होते हैं और इसलिए इन्हें एक साथ कई डिवाइस जैसे कि मोबाइल-लैपटॉप पर एक साथ खोला जा सकता है. हालांकि टेलीग्राम पर सीक्रेट चैट्स की भी सुविधा दी हुई है जो एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड होता है यानी कि इसे सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई नहीं देख सकता, टेलीग्राम भी नहीं. सीक्रेट चैट्स को सिर्फ एक सिस्टम पर ही देखा जा सकेगा यानी कि ये चैट्स एक साथ कई सिस्टम पर नहीं दिखेंगे.
  • सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मीडिया- टेलीग्राम पर पहले यह फीचर सिर्फ सीक्रेट चैट्स के लिए उपलब्ध था लेकिन अब हालिया अपडेट के बाद इस फीचर का इस्तेमाल रेगुलर चैट्स में भी किया जा सकता है. इस फीचर के तहत किसी चैट में टाइमर के साथ भेजने के लिए अपनी गैलरी खोलें और वह इमेज या वीडियो चुनें जिसे भेजना है. इसके बाद मीडिया (इमेज या वीडियो) के नीचे क्रॉप, एडिट इत्यादि के साथ बने स्टॉपवॉच के आइकॉन पर क्लिक करें. यहां आप वह टाइम सेट कर सकते हैं जिसके बाद वह मीडिया चैट से गायब हो जाएगा.
  • टू-स्टेप वेरिफिकेशन- टेलीग्राम ऐप पर यह फीचर इनेबल करने के बाद जब भी आप किसी नए सिस्टम पर लॉग इन करते हैं तो ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के अलावा एक पासवर्ड भी डालने की जरूरत पड़ेगी. इस फीचर को इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर क्लिक करें.
  • प्रॉक्सी सर्वर्स- टेलीग्राम प्रॉक्सी सर्वर्स को भी सपोर्ट करता है. इसके जरिए यूजर्स अपनी आईपी एड्रेस को छिपा सकते हैं. यह एक तरह से वीपीएन कनेक्शन की तरह काम करता है लेकिन इसका एक फायदा यह है कि यह इंटरनेट स्पीड को नहीं प्रभावित करता है. प्रॉक्सी सर्वर को सेटअप करने के लिए सेटिंग्स में डेटा एंड स्टोरेज में प्रॉक्सी सेटिंग्स पर क्लिक करें.
  • सेंडर के मैसेज डिलीट करें- टेलीग्राम यूजर्स न सिर्फ अपनी चैट बल्कि सेंडर द्वारा भेजे गए चैट को भी डिलीट कर सकते हैं. इसके जरिए यूजर्स किसी वन-टू-वन चैट्स में मैसेजेज को डिलीट कर सकते हैं. यह उस स्थिति में फायदमेंद साबित हो सकता है जब किसी का डिवाइस चोरी हो जाए और वह चैट से कांफिडेंशियल मैसेजेज को डिलीट करना चाहता है. सेंडर के मैसेज को डिलीट करने के लिए उस पर लांग प्रेस कर डिलीट आइकॉन पर क्लिक करना है. टेलीग्राम में कितना भी पुराना मैसेज हो, उसे डिलीट कर सकते हैं.
  • ग्रुप में कौन ऐड कर सकता- टेलीग्राम ऐप पर ग्रुप में ऐड होने के लिए यूजर्स की मंजूरी जरूरी है. यूजर्स यह सेट कर सकते हैं कि उन्हें कौन लोग किसी ग्रुप में ऐड कर सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि कोई भी अंजान शख्स किसी अंजान ग्रुप में महज कांटैक्ट हासिल कर नहीं ऐड कर सकता है. इसके लिए सेटिंग्स में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर ग्रुप पर क्लिक करना है. यहां पर आपको कांटैक्स को सेट करना है तो फिर जो शख्स आपके कांटैक्ट्स में सेव होंगे, वही टेलीग्राम पर किसी ग्रुप में आपको ऐड कर सकेंगे. इसके अलावा कांटैक्ट्स में भी किसी को यह मंजूरी देना या न देने के लिए ब्लैकलिस्ट या व्हाइटलिस्ट तैयार कर सकते हैं.
  • पेमेंट व शिपिंग इंफो क्लियर करें- टेलीग्राम बिजनस अकाउंट्स में टेलीग्राम बॉट्स के जरिए यूजर्स पेमेंट कर सकते हैं. हालांकि पेमेंट होने और उसके बाद प्रॉडक्ट मिलने के बाद भी बिट्स उसमें मौजूद रहता है. उसे हटाने के लिए सेटिंग्स में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर क्लीयर पेमेंट एंड शिपिंग इंफो पर क्लिक करें. इससे सभी चैट्स में पेमेंट व शिपिंग से जुड़ा सभी डेटा एक ही बार में डिलीट हो जाएगा.
  • एक्टिव टेलीग्राम सेशंस को देखने और डिजेबल करने की सुविधा- टेलीग्राम एक साथ एक डिवाइसेज पर चल सकता है. ऐसे में यूजर्स को यह याद करने में मुश्किल आ सकती है कि उनका अकाउंट किस-किस सिस्टम पर लॉग इन है या पहले हुए थे. इसे लेकर कोई मिसयूज न हो तो एक्टिव सेशंस देखकर जो सिस्टम यूजर के नियंत्रण में न हों, उसका पता लगा सकते हैं. इसे देखने के लिए सेटिंग्स में प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाकर एक्टिव सेशंस पर क्लिक करें. अगर कोई सेशंन अभी लॉग इन है जिसे आप बंद करना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करें और फिर टर्मिनेट पर क्लिक करें.
  • डिलीट माय अकाउंट टाइमर- अगर आप टेलीग्राम को एक्टिवली नहीं प्रयोग करते हैं तो एक निर्धारित समय सेट कर सकते हैं और अगर उस समय तक आप टेलीग्राम नहीं प्रयोग करते हैं तो आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा. इसके लिए यूजर्स सेटिंग्स में प्राइवेसी एंड स्टोरेज पर जाकर डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक करें. यहां यूजर्स को उनकी सुविधा के मुताबिक 1 महीना, 3 महीना, 6 महीना और 1 साल का समय अंतराल चुनने का विकल्प मिलता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Telegram Privacy Features: टेलीग्राम के ये 10 फीचर्स क्या आप जानते हैं? जनवरी में 6.3 करोड़ हुए डाउनलोड

Go to Top