सर्वाधिक पढ़ी गईं

Telegram New Feature: टेलिग्राम में अब रिकॉर्ड कीजिए लाइव स्ट्रीम और वीडियो चैट, जानिए लेटेस्ट अपडेट में और क्या हैं खूबियां

Telegram New Feature: मैसेजिंग ऐप टेलिग्राम ने लेटेस्ट अपडेट में यूजर्स को लाइव स्ट्रीम की रिकॉर्डिंग और वीडियो चैट की सुविधा दी है.

Updated: Sep 21, 2021 10:30 AM
Telegram now lets you record live streams and video chats chat themes and more added with new updateटेलीग्राम के नए फीचर्स एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे.

Telegram New Feature: मैसेजिंग ऐप टेलिग्राम ने लेटेस्ट अपडेट में यूजर्स को लाइव स्ट्रीम की रिकॉर्डिंग और वीडियो चैट की सुविधा दी है. इस अपडेटेड ऐप पर आठ चैट थीम उपलब्ध होंगे और हर थीम में दिन और रात दोनों वर्जन होगा. इसके अलावा अपडेटेड ऐप में यूजर्स को नए इंटरैक्टिकव इमोजी भी मिलेंगे, फुल स्क्रीन इफेक्ट के साथ ग्रुप में भेजे गए मैसेज की रीड रिसीट्स भी मिलेगी यानी कि ग्रुप में भेजे गए मैसेज किसने पढ़े हैं, इसकी जानकारी पा सकेंगे. टेलिग्राम ने नए फीचर्स की जानकारी ब्लॉगपोस्ट के जरिए दी है.

नए फीचर्स एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे. ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक नई चैट थीम को इंडिविजुएलल चैट्स के लिए भी जोड़ा जा सकता है और इसे कस्टमाइज कर सकते हैं. नई थीम के तहत एनीमेटेड बैकग्राउंड, मैसेज बबल्स, विशेष बैकग्राउंड पैटर्न के साथ यूजप्स को अपने चैट को ऑर्गेनाइज करने का फीचर मिलेगा.

Papad vs Fryum: समान इनग्रेडिंएंट्स के बावजूद फ्रायम पर अधिक दरों से लगता है जीएसटी, जानिए क्यों कुछ फूड आइटम्स पर बढ़ जाता है टैक्स

Telegram के अपडेटेड वर्जन में अहम फीचर्स

  • यूजर्स को जिस चैट विंडो के लिए थीम बदलना है, उसमें जाकर तीन डॉट आइकॉन को क्लिक करना है और फिर थीम इनेबल करने के लिए चेंज कलर्स का विकल्प चुनना है.  जिसके साथ आप चैट कर रहे हैं, उन्हें भी यह बदली हुई थीम दिखेगी.
  • अपडेटड ऐप में एनीमेटेड इमोजी का नया सेट दिया हुआ जिसका असर फुल स्क्रीन पर दिखेगा. इससे चैट और एक्सप्रेसिव साबित होगी.
  • अगर चैट विंडो और चैट पार्टनर खुला हुआ है तो एनीमेशन और वाइब्रेशन दोनों एक साथ ही स्मार्टफोन पर होंगे.
    यूजर्स यह चेक कर सकते हैं कि सामने वाले यूजर को भेजा गया संदेश मिला है या नहीं और उन्होंने इसे पढ़ा है या नहीं. दोहरे चेक आइकॉन से संदेशों को पढ़े होने के संकेत मिलेंगे.
  • छोटे ग्रुप में यह भी देख सकेंगे कि आपने जो मैसेज भेजा है, उसे किस शख्स ने पढ़ा है. हालांकि मैसेज भेजे जाने के सात दिनों के भीतर ही ग्रुप में भेजे गए मैसेज को किस-किसने पढ़ा है, इसकी जानकारी मिलेगी.
  • अपडेटेड लाइव स्ट्रीम फीचर में यूजर्स न सिर्फ अनलिमिटेड लोगों को जोड़ सकेंगे बल्कि इसे रिकॉर्ड भी कर सकेंगे ताकि जो इसमें शामिल होने से चूक गए हैं, उन्हें इसे देखने का मौका मिल सके.
  • ग्रुप एडमिन ब्रॉडकॉस्ट मेन्यू में जाकर रिकॉर्डिंग शुरू कर सकता है जिसके बाद यह फाइल सेव्ड मैसेजेज में तुरंत अपलोड हो जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Telegram New Feature: टेलिग्राम में अब रिकॉर्ड कीजिए लाइव स्ट्रीम और वीडियो चैट, जानिए लेटेस्ट अपडेट में और क्या हैं खूबियां

Go to Top