मुख्य समाचार:

Telegram का नया फीचर, अब कर सकेंगे वीडियो कॉल; WhatsApp, Google Duo को मिलेगी सीधी टक्कर

व्हाट्सऐप (WhatsApp) की प्रतिद्वंद्वी टेलिग्राम (Telegram) ने एंड्रॉयड और iOS के लिए नया वन ऑन वन वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया है.

August 18, 2020 1:19 PM
telegram brings new feature of video calling will compete with whatsapp and Google Duoव्हाट्सऐप (WhatsApp) की प्रतिद्वंद्वी टेलिग्राम (Telegram) ने एंड्रॉयड और iOS के लिए नया वन ऑन वन वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया है. (Image: Reuters)

व्हाट्सऐप (WhatsApp) की प्रतिद्वंद्वी टेलिग्राम (Telegram) ने एंड्रॉयड और iOS के लिए नया वन ऑन वन वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया है. टेलिग्राम ने कहा कि यह अल्फा रिलीज है जिसका मतलब है कि इसमें अभी आने वाले दिनों में इसमें फीचर्स और सुधार आएंगे. इसके साथ आने वाले महीनों में टेलिग्राम पर आने वाले महीनों में ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर भी आने वाला है.

प्राइवेसी और सुरक्षा का पूरा ध्यान

सिक्रेट चैट और वॉयस कॉल की तरह टेलिग्राम पर वन ऑन वन वीडियो कॉल भी पूरी तरह एंड टू एंड इनक्रिप्टिड होंगी. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने यूजर्स को यह भी सुविधा दी है जिससे यूजर्स इस बात को सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनकी वीडियो कॉल हमेशा सुरक्षित और निजी है.

टेलिग्राम के मुताबिक, अपने कनेक्शन को कन्फर्म करने के लिए आप अपनी और जिससे आप चैट कर रहे हैं, उसकी स्क्रीन पर दिख रहे चार इमोजी की तुलना करें और अगर वे मेल खाते हैं, तो आपकी कॉल 100 फीसदी टाइम टेस्टिड इनक्रिप्शन से सुरक्षित है जिसे ऐप की सिक्रेट चैट और वॉयस कॉल में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Make in India: Samsung का मेगा प्लान, भारत में बनाएगी 3.7 लाख करोड़ के स्मार्टफोन

पिक्चर इन पिक्चर को सपोर्ट

यूजर्स टेलिग्राम पर अपने कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल पेज से वन ऑन वन वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं. यह फीचर मलटीटास्किंग के लिए पिक्चर इन पिक्चर को सपोर्ट करता है. यूजर्स कॉल के दौरान वीडियो को स्विच ऑन या ऑफ भी कर सकेंगे. इनक्रिप्टेड वीडियो कॉल आसान नहीं हैं इसलिए टेलिग्राम ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर पर समय लगा रहा है.

टेलिग्राम ने अप्रैल में एलान किया था कि वह ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर पर काम कर रहा है जिससे दुनिया भर में उसके तेजी से बढ़ते यूजर्स की संख्या को सुविधा के साथ ऊंचे स्तर पर सुरक्षा भी मिलेगी. टेलिग्राम के दुनिया भर में 400 मिलियन से ज्यादा मासिक एक्टिव यूजर्स हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Telegram का नया फीचर, अब कर सकेंगे वीडियो कॉल; WhatsApp, Google Duo को मिलेगी सीधी टक्कर

Go to Top