सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा, बना जनवरी में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जाने वाला नॉन गेमिंग ऐप

जनवरी 2021 में टेलिग्राम ने टिकटॉक को सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए नॉन-गेमिंग ऐप के तौर पर पीछे छोड़ दिया है.

February 7, 2021 3:48 PM
Telegram benefitted from WhatsApp privacy policy surpasses Tiktok and become most downloaded app in januaryजनवरी 2021 में टेलिग्राम ने टिकटॉक को सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए नॉन-गेमिंग ऐप के तौर पर पीछे छोड़ दिया है.

जनवरी 2021 में टेलिग्राम (Telegram) ने टिकटॉक (Tiktok) को सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए नॉन-गेमिंग ऐप के तौर पर पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी सेंसर टावर की रिपोर्ट में मिली है. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 63 मिलियन से ज्यादा इंस्टॉल किया गया, जो जनवरी 2020 की तुलना में 3.8 गुना ज्यादा डाउनलोड हैं. ऐप को साफ तौर पर व्हाट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी से फायदा हुआ है, जिसने विवाद पैदा किया और बहुत से यूजर्स ने नियम और शर्तों को अपनाने की जगह विकल्पों को तलाशना शुरू कर दिया है.

एप्पल के ऐप स्टोर पर चौथे नंबर पर

जहां टेलिग्राम प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेमिंग ऐप रहा, वहीं एप्पल के ऐप स्टोर पर इसे चौथा पायदान मिला है. iOS डिवाइसेज पर, टिकटॉक अभी भी जनवरी 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया ऐप है, जिसके बाद यूट्यूब और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम आता है. कुल मिलाकर, टिकटॉक के डाउनलोड पिछले महीने में 10 लाख को पार कर गए.

टेलिग्राम दिसंबर 2020 के नौवें स्थान से बढ़कर जनवरी 2021 में पहले स्थान पर पहुंच गया. 63 मिलियन डाउनलोड में से, 24 फीसदी भारत से हैं, जिसके बाद इंडोनेशिया में 10 फीसदी हैं.

‘देशी ट्विटर’ Koo ने जुटाए 30 करोड़, ‘आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज’ के विनर ने बनाया यह ऐप

Signal को भी बड़ा फायदा

हालांकि, टेलिग्राम एकमात्र ऐप नहीं है, जिसे बहुत फायदा पहुंचा है. सिग्नल (Signal) के डाउनलोड में भी बड़ा उछाल आया है, यह गूगल प्ले स्टोर पर दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप और कुल मिलाकर तीसरा रहा है. एप्पल ऐप स्टोर पर सिग्नल टॉप 10 में शामिल हुआ.

सिग्नल के डाउनलोड में उस समय ही बड़ा उछाल आया था, जब फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की नई प्राइवेसी पॉलिसी को पेश किया गया था. SpaceX और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के ट्वीट ने ऐप की लोकप्रियता बढ़ाने में मदद की क्योंकि व्हाट्सऐप को दुनिया भर में आलोचना का सामना करना पड़ा.

शॉर्ट फॉर्म की वीडियो को शेयर करने वाले ऐप टिकटॉक की गैर-मौजूदगी में, भारत में बना ऐर प्ले स्टोर की टॉप 10 लिस्ट में आठवें पायदान पर आने में कामयाब रहा है. प्लेटफॉर्म पर इसके 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हैं. सभी विवादों के बावजूद, व्हाट्सऐप इस लिस्ट में बना रहा. यह पांचवे पायदान पर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा, बना जनवरी में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जाने वाला नॉन गेमिंग ऐप

Go to Top