सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा, 72 घंटों में जुड़े 2.5 करोड़ नए यूजर्स

मैसेजिंग सर्विस टेलिग्राम (Telegram) को व्हाट्सऐप (WhatsApp) के लेटेस्ट पॉलिसी अपडेट पर खड़े हुए विवाद के बाद फायदा हुआ है.

January 13, 2021 6:12 PM
Telegram benefitted from WhatsApp privacy policy controversy adds 2.5 crore new users in 72 hoursमैसेजिंग सर्विस टेलिग्राम (Telegram) को व्हाट्सऐप (WhatsApp) के लेटेस्ट पॉलिसी अपडेट पर खड़े हुए विवाद के बाद फायदा हुआ है.

मैसेजिंग सर्विस टेलिग्राम (Telegram) को व्हाट्सऐप (WhatsApp) के लेटेस्ट पॉलिसी अपडेट पर खड़े हुए विवाद के बाद फायदा हुआ है. टेलिग्राम से पिछले तीन दिनों में 2.5 करोड़ नए यूजर्स जुड़े हैं. इसके साथ कंपनी ने दुनिया भर में 50 करोड़ सब्सक्राइबर के आंकड़े को पार कर लिया है. जहां टेलिग्राम ने भारतीय यूजर्स की संख्या को नहीं बताया, उसने कहा कि 38 फीसदी नए यूजर्स एशिया से हैं. इसके बाद यूरोप के 27 फीसदी, लतिन अमेरिका के 21 फीसदी और MENA (मिडल ईस्ट और उत्तरी अफ्रीका) 8 फीसदी के साथ है.

भारत में भी यूजर्स बढ़े

बयान में टेलिग्राम ने कहा कि उसने जनवरी के पहले हफ्ते में 50 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स को पार कर लिया है. और इसमें बढ़ोतरी जारी है. पिछले केवल 72 घंटों में 2.5 करोड़ नए यूजर्स जुड़े हैं. रिपोर्ट्स में सेंसर टावर डेटा के हवाले से संकेत दिया गया है कि टेलिग्राम के भारत में 6 से 10 जनवरी के बीच 15 लाख नए डाउनलोड हुए हैं. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम बाजार और डेटा का सबसे बड़ा कंज्यूमर है. 30 अक्टूबर 2020 की तारीख को, कुल टेलिफोन कनेक्शन 117 करोड़ हैं, जिसमें से 115 करोड़ मोबाइल कनेक्शन थे.

Ericsson की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीयों ने 2019 में औसतन लगभग 12GB डेटा प्रति महीने का इस्तेमाल किया. जो वैश्विक तौर पर सबसे ज्यादा खपत है. और यह आगे और बढ़कर 2025 तक करीब 25GB (गीगाबाइट) पहुंचने की उम्मीद है.

सिर्फ 89 रुपये में 28 दिन तक देखिए Amazon Prime पर फेवरेट मूवीज, इन यूजर्स को मिलेगा फायदा

कंपनी को आगे भी बढ़ोतरी का भरोसा

एक हाल ही के ब्लॉगपोस्ट में टेलिग्राम के सीईओ और फाउंडर Pavel Durov ने कहा कि वैश्विक तौर पर यूजर की बढ़ोतरी में पिछले साल के मुकाबले पर्याप्त बढ़ोतरी हुई है. और इस मौजूदा दर के साथ टेलिग्राम करीबी भविष्य में करोड़ों यूजर्स तक पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी डाउनलोड में उछाल आया है. हमारे 7 साल के यूजर प्राइवेसी की सुरक्षा देने के इतिहास में बढ़ोतरी देखी गई है. लेकिन इस समय यह अलग है. लोग अपनी प्राइवेसी के बदले मुफ्त सेवाओं को नहीं चाहते. 50 करोड़ एक्टिव यूजर्स और तेज बढ़ोतरी के साथ टेलिग्राम प्राइवेसी और सुरक्षा के प्रति विश्वास रखने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा, 72 घंटों में जुड़े 2.5 करोड़ नए यूजर्स

Go to Top