सर्वाधिक पढ़ी गईं

Telegram के ये नए फीचर नहीं जानते होंगे आप, WhatsApp को मिलेगी कड़ी टक्कर

व्हाट्सऐप (WhatsApp) को टक्कर देने के लिए टेलिग्राम (Telegram) ने अपने ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े हैं.

October 2, 2020 7:01 PM
telegram adds new features to give competition to WhatsAppव्हाट्सऐप (WhatsApp) को टक्कर देने के लिए टेलिग्राम (Telegram) ने अपने ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े हैं.

व्हाट्सऐप दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है. व्हाट्सऐप (WhatsApp) को टक्कर देने के लिए टेलिग्राम (Telegram) ने अपने ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े हैं. टेलिग्राम की लोकप्रियता बढ़ रही है और इन नए फीचर्स की मदद से वह ज्यादा यूजर्स को आकर्षित करना चाहता है. टेलिग्राम ने सर्च फिल्टर, कमेंट्स, इमोजी और एडमिन से जुड़े कई अपडेट पेश किए हैं.

सर्च फिल्टर

टेलिग्राम के सर्च फिल्टर की मदद से यूजर्स आसानी से किसी विशेष मैसेज को सर्च कर सकते हैं. ऐप ने छह कैटेगरी टैब बनाए हैं. इनमें चैट, मीडिया, लिंक, फाइल, म्यूजिक और वॉयस मैसेज शमिल हैं. इनके जरिए मैसेज को समय, व्यक्ति, ग्रुप और चैनल के आधार पर अलग किया जा सकेगा. इन फिल्टर की मदद से यूजर्स पहले भेजे या आए मैसेज को एक्सेस कर सकेंगे.

चैनल कमेंट

इस लेटेस्ट अपग्रेड की मदद से यूजर्स चैनल की पोस्ट पर कमेंट कर सकेंगे. लेकिन ये केवल इन चैनलों में होगा जो उनके डिस्कशन ग्रुप में लिंक हैं. इसके अलावा कमेंट्स को वॉयस मैसेज, स्टीकर और GIF के जरिए भेजा जा सकेगा. जबकि एमिन के पास ग्रुप के अनुशाशन को बनाए रखने के लिए कमेंट्स को सीमित या ब्लॉक करने की क्षमता भी होगी.

बिना नाम के एडमिन

इस नए फीचर की मदद से ग्रुप के एडमिन अपनी पहचान छुपकार बेनाम बने रह सकते हैं. इसके साथ एडमिन से बातचीत में किया गया कोई भी मैसेज ग्रुप के नाम में दिखेगा. इसी तरह यह फीचर टेलिग्राम चैनल के पोस्ट में भी मौजूद है.

Facebook Messenger और Instagram DM का मर्जर, जानें यूजर्स को क्या होगा फायदा

एनिमेशन

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नए एनिमेशन पॉप-अप पेश किए गए हैं जो मैसेज डिलीट, मीडिया सेव और नोटिफिकेशन को बदलते समय इंटरेक्टिव एनिमेशन दिखाते हैं जिसके साथ कई नए इमोजी भी मौजूद हैं. इसके साथ यूजर्स आसानी से कीबोर्ड को हाइड या एक्सपेंड कर सकते हैं.

प्रोफाइल पिक्चर

इसके अलावा अपडेट में प्रोफाइल पिक्चर को ग्रुप चैट में किसी भी डिस्प्ले फोटो को प्रेस या होल्ड करके आसानी से देखा जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Telegram के ये नए फीचर नहीं जानते होंगे आप, WhatsApp को मिलेगी कड़ी टक्कर

Go to Top