मुख्य समाचार:

लॉकडाउन इंपैक्ट: टेलिकॉम कंपनियों ने अप्रैल में गंवाए 82 लाख ग्राहक, Airtel और Voda Idea को सर्वाधिक नुकसान

कोविड-19 महामारी के कारण ग्राहकों को जोड़े रखने में दूरसंचार कंपनियों को आगे भी दबाव का सामना करना पड़ेगा.

Published: July 29, 2020 9:03 PM
Telecom companies lose 82 lakh subscribers in April, airtel and vodafone idea affected the mostमार्च महीने में दूरसंचार कंपनियों ने 28 लाख ग्राहक गंवाये थे.

दूरसंचार कंपनियों ने अप्रैल में पूर्ण लॉकडाउन के दौरान 82 लाख ग्राहक गंवा दिये. एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण ग्राहकों को जोड़े रखने में दूरसंचार कंपनियों को आगे भी दबाव का सामना करना पड़ेगा. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने एक रिपोर्ट में कहा कि इससे पहले मार्च महीने में दूरसंचार कंपनियों ने 28 लाख ग्राहक गंवाये थे.

रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक नुकसान में भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया रहीं. हालांकि रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में इस दौरान वृद्धि देखने को मिली. रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘पूरे उद्योग जगत के हिसाब से मार्च और अप्रैल में ग्राहकों की संख्या में क्रमश: 28 लाख और 82 लाख की मासिक गिरावट आई. इस गिरावट का कारण भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में कमी आना है. जबकि रिलायंस जियो के ग्राहकों की संख्या में इस दौरान वृद्धि हुई.’’

बुरी तरह प्रभावित हुई हैं आर्थिक गतिविधियां

एजेंसी ने कहा, ‘‘मार्च के अंत में लगाया गया लॉकडाउन अप्रैल के दौरान पूरे महीने लागू रहा. ग्राहकों की संख्या में इसके कारण गिरावट आई है. ग्राहकों को लेकर दूरसंचार कंपनियों के ऊपर आगे भी दबाव बना रहेगा.’’ उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन का सभी आर्थिक गतिविधियों पर प्रभाव पड़ा है. विश्लेषकों के अनुसार, महामारी के कारण इस वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद में पांच फीसदी से अधिक की गिरावट आने की आशंका है.

कोरोना डॉकडाउन ने मारुति को दिया जोरदार झटका, शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद पहली बार हुआ घाटा

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. लॉकडाउन इंपैक्ट: टेलिकॉम कंपनियों ने अप्रैल में गंवाए 82 लाख ग्राहक, Airtel और Voda Idea को सर्वाधिक नुकसान

Go to Top