मुख्य समाचार:

Facebook Live देखने के लिए देनी पड़ेगी फीस! एड होने जा रहा है ऑप्शन

कंपनी की ओर से कोरोना वायरस महामारी के दौरान परफॉर्मिंग आर्ट्स से जुड़े लोगों और स्मॉल बिजनेस की मदद के लिए ऐसा किया जा रहा है.

May 3, 2020 4:16 PM
Social media platform Facebook is adding the option to charge for access to live streamsImage: Reuters

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) पर लाइव वीडियो देखने के लिए यूजर्स को पेमेंट करना पड़ सकता है. कंपनी की ओर से कोरोना वायरस महामारी के दौरान परफॉर्मिंग आर्ट्स से जुड़े लोगों की मदद के लिए ऐसा किया जा रहा है. फेसबुक पर जो लोग लाइव वीडियो करते हैं, वे नए फीचर की मदद से लाइव ब्रॉडकास्ट शुरू करने से पहले तय कर पाएंगे कि वे अपने लाइव वीडियो को फ्री रखना चाहते हैं, या फिर इसे एक्सेस करने वालों से फीस चार्ज करना चाहते हैं.

इस वक्त लॉकडाउन की वजह से म्यूजीशियंस, कामेडियन्स, पर्सनल ट्रेनर, स्पीकर्स जैसे लोग कहीं परफॉर्म नहीं कर पा रहे. इसलिए वे फेसबुक पर लाइव वीडियो के जरिए लोगों से कनेक्ट हो रहे हैं. द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे में फेसबुक क्रिएटर्स और स्मॉल बिजनेस की मदद के लिए उन्हें लाइव वीडियो पर एक्सेस फीस का विकल्प देकर मदद करना चाहती है. यह टूल ऑनलाइन परफॉरमेंस से लेकर क्लासेज और प्रोफेशनल कॉन्फ्रेंस तक के लिए रहेगा.

चैरिटी फंड जुटाने वालों को भी मिल सकती है मदद

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक का नया टूल उनकी भी मदद करेगा, जो वीडियो स्ट्रीम्स की मदद से किसी चैरिटी के लिए फंड जुटाना चाहते हैं. ऐसे यूजर्स अपने लाइव स्ट्रीम में डोनेट बटन भी एड कर सकेंगे. डोनेट ऑप्शन से जुटाई गई 100 फीसदी रकम को फेसबुक सीधे नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन के अकाउंट में भेज देगा और इसका जरा सा हिस्सा भी नहीं लेगा.

लॉकडाउन खत्म होने के बाद लॉन्च होंगे ये स्मार्टफोन्स; Nokia, Realme, Infinix लाएंगी बाजार में नए मॉडल

डिटेल्स सामने आना अभी बाकी

हालांकि फेसबुक की ओर से इस नए फीचर पर अभी और स्पष्टता लाया जाना बाकी है. यह फीचर कब से आएगा और इस पर कोई लिमिटेशंस होंगी या नहीं, इन सभी डिटेल्स का खुलासा होना अभी बाकी है. द वर्ज की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इसके अलावा फेसबुक ईवेट क्रिएटर्स के​ लिए अपने ईवेंट को ‘ऑनलाइन ओनली’ मार्क करने का विकल्प भी एड कर रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook Live देखने के लिए देनी पड़ेगी फीस! एड होने जा रहा है ऑप्शन

Go to Top