मुख्य समाचार:

फेसबुक पर नहीं बना पाएंगे फेक आइडी, सोशल मीडिया जायंट ने उठाया ये बड़ा कदम

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट या सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने एक नए फीचर का परीक्षण शुरू किया है, जिसके तहत भारत में कुछ एक नए यूजर्स से उनके आधार में दर्ज नाम के मुताबिक अपना नाम डालने को कहा जा रहा है।

December 28, 2017 11:44 AM
aadhar card, facebook, facebook on aadhar card, facebook force indian users to submit the aadhar nameफेसबुक यह कदम फर्जी प्रोफाइल बनाने से रोकने के लिए उठा रहा है।

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट या सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने एक नए फीचर का परीक्षण शुरू किया है, जिसके तहत भारत में कुछ एक नए यूजर्स से उनके आधार में दर्ज नाम के मुताबिक अपना नाम डालने को कहा जा रहा है। सोशल मीडिया दिग्गज हालांकि नए यूजर्स से उनका आधार नंबर नहीं मांग रही है, लेकिन वह आधार कार्ड पर लिखे गए नाम को डालने को कह रही है।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बुधवार को एक बयान में कहा, “यह एक छोटा सा परीक्षण है, जहां हम लोगों को नए खाते खोलने के लिए अतिरिक्त भाषा मुहैया कराते हैं और उनसे आधार कार्ड में दर्ज नाम डालने को कहा जाता है, ताकि उनके दोस्त उनके आसानी से पहचान सकें।” इस परिक्षण के तहत नए यूजर्स से उनके आधार कार्ड पर दर्ज नाम फेसबुक पर डालने के लिए कहा जा रहा है।

वर्तमान में, यह संदेश बहुत कम लोगों को प्राप्त हुआ है, जो फेसबुक का मोबाइल पर प्रयोग कर रहे थे। फेसबुक ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोग अपना असली नाम ही डालें, ताकि वे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से आसानी से जुड़ सकें।” हालांकि फेसबुक ने लोगों से उनका आधार कार्ड नंबर देने के लिए नहीं कहा है।

फेसबुक यह कदम फर्जी प्रोफाइल बनाने से रोकने के लिए उठा रहा है। भारत में फेसबुक के 21.7 करोड़ से ज्यादा यूजर्स है, जिसमें से 21.2 करोड़ यूजर्स स्मार्टफोन पर सक्रिय होते हैं। फेसबुक के दुनिया भर में कुल 2.1 अरब सक्रिय मंथली यूजर्स हैं।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. फेसबुक पर नहीं बना पाएंगे फेक आइडी, सोशल मीडिया जायंट ने उठाया ये बड़ा कदम

Go to Top