सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची, Samsung ने Xiaomi को पछाड़ा

भारत के स्मार्टफोन सेगमेंट में लॉकडाउन के बाद रिकवरी हुई है.

October 28, 2020 10:22 PM
A record 54.3 million units were shipped during the quarter with 17 per cent y-o-y growth in the crucial third quarter of the year," IDC said.A record 54.3 million units were shipped during the quarter with 17 per cent y-o-y growth in the crucial third quarter of the year," IDC said.

Smartphone Sales india: भारत के स्मार्टफोन सेगमेंट में लॉकडाउन के बाद रिकवरी हुई है. सितंबर तिमाही में वापसी के साथ यह 53 मिलियन यूनिट्स की सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया है. इसमें सैमसंग (Samsung) ने शाओमी (Xiaomi) को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है. यह जानकारी रिसर्च फर्म काउंटरप्वॉइंट की रिपोर्ट से मिली है. भारत का स्मार्टफोन शिपमेंट सालाना आधार पर 9 फीसदी बढ़कर जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही में 53 मिलियन यूनिट्स के ऊपर पहुंच गया. काउंटरप्वॉइंट ने कहा कि यह भारतीय स्मार्टफोन बाजार के लिए एक तिमाही में अब तक का सबसे ज्यादा शिपमेंट रहा है.

Xiaomi 23 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर

इसमें कहा गया है कि ब्रांड्स की तरफ से कोशिश और लॉकडाउन की वजह से रूकी हुई मांग और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर मजबूत बिक्री से यह ग्रोथ हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक ग्राहक अभी भी कोविड-19 के डर की वजह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को प्राथमिकता दे रहे हैं. सैमसंग 24 फीसदी हिस्सेदारी के साथ स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे रहा. इसके बाद शाओमी (23 फीसदी), वीवो (16 फीसदी), रियलमी (15 फीसदी) और ओप्पो (10 फीसदी) के साथ आते हैं.

काउंटरप्वॉइंट ने कहा कि सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन बाजार में दो साल बाद सबसे बड़ा ब्रांड बना है. इसकी ग्रोथ सालाना आधार पर 32 फीसदी रही है. और इस मजबूत प्रदर्शन की वजह कई रणनीतियों का नतीजा है जिसमें प्रभावी सप्लाई चैन और नए लॉन्च के जरिए कई कीमतों की श्रेणियों को छूना है. सैमसंग का ऑनलाइन चैनल पर जोर, अपने पोर्टफोलियो में अब तक का सबसे ज्यादा ऑनलाइन योगदान ने उसे पहले पायदान पर दोबारा पहुंचने में मदद की है.

Twitter Down: भारत समेत कई देशों में 1 घंटे डाउन रहा ट्विटर, वेबसाइट, एंड्रॉयड और iOS ऐप सब थे ठप

2018 के बाद पहली बार दूसरे स्थान पर Xiaomi

शाओमी 2018 की तीसरी तिमाही के बाद पहली बार दूसरे स्थान पर फिसला है. इसमें सालाना आधार पर 4 फीसदी की गिरावट आई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 की स्थिति नकी वजह से मैन्युफैक्चरिंग में दवाब ने सप्लाई चैन को प्रभावित किया जिससे सप्लाई और डिमांड में अंतर आया. मैन्युफैक्चरिंग में बढ़ोतरी, Redmi 9 और Note 9 सीरीज की मजबूत डिमांड और आक्रामक प्रोडक्ट रणनीति और बढ़ती ऑफलाइन मौजूदगी के साथ ऐसा विश्वास है कि शाओमी आने वाली तिमाही में मजबूत वापसी करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. भारत में स्मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची, Samsung ने Xiaomi को पछाड़ा

Go to Top