मुख्य समाचार:

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Xiaomi का जलवा कायम, जुलाई-सितंबर में बेचे सबसे ज्यादा फोन

यह जानकारी रिसर्च फर्म IDC की रिपोर्ट से सामने आई है. 

November 11, 2019 2:49 PM
Smartphone shipment at 46.6 mn units in Q3 july-september 2019, to see mid-to-high single-digit growth in 2019: IDCImage: Reuters

जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत में स्मार्टफोन की बिक्री 9.3 फीसदी बढ़कर रिकॉर्ड 4.66 करोड़ यूनिट पर पहुंच गई. इसके पीछे ऑनलाइन सेल, नई लॉन्च और कंपनियों द्वारा कुछ प्रमुख मॉडलों की कीमतों में हुआ संशोधन रहा. यह जानकारी रिसर्च फर्म IDC की रिपोर्ट से सामने आई है. तिमाही आधार पर बात करें तो पिछली तिमाही के मुकाबले जुलाई-सितंबर में स्मार्टफोन बिक्री 26.5 फीसदी बढ़ी. IDC को उम्मीद है कि 2019 में साल दर साल आधार पर स्मार्टफोन मार्केट केवल मिड से हाई रेंज स्मार्टफोन कैटेगरी में सिंगल डिजिट ग्रोथ दर्ज करेगा.

फीचर फोन मार्केट ने साल दर साल आधार पर सितंबर 2019 तिमाही में बिक्री में 17.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की. मोबाइल फोन बिक्री में फीचर फोन की हिस्सेदारी 43.3 फीसदी है. जुलाई-सितंबर में इस कैटेगरी की बिक्री 3.56 करोड़ यूनिट की रही. IDC के मुताबिक, 4G इनेबल्ड फीचर फोन्स की बिक्री में साल दर साल आधार पर 20.3 फीसदी की गिरावट आई. इसकी वजह पहले से मौजूद भारी इन्वेंट्री रही. वहीं 2G और 2.5G मार्केट में जुलाई-सितंबर में बिक्री 16.2 फीसदी गिरी.

बिक्री में ऑनलाइन मार्केट की हिस्सेदारी 28.3% बढ़ी

IDC इंडिया एसोसिएट रिसर्च मैनेजर (क्लाइंट डिवाइसेज) उपासना जोशी ने कहा कि जुलाई-सितंबर में स्मार्टफोन बिक्री में ऑनलाइन चैनल की हिस्सेदारी सालाना आधार पर 28.3 फीसदी बढ़कर रिकॉर्ड 45.4 फीसदी के उच्च स्तर पर पहुंच गई. इसमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स द्वारा आकर्षक कैशबैक, बायबैक ऑफर्स, नो कॉस्ट EMIs जैसी स्कीम्स और फाइनेंसिंग विकल्पों के साथ आक्रामक ऑफरिंग जारी रखे जाने का प्रमुख रूप से योगदान रहा.

ऑफलाइन मार्केट में चुनौतियां रहीं बरकरार

IDC के मुताबिक, हालांकि ऑफलाइन चैनल के समक्ष चुनौतियां बरकरार रहीं. जुलाई—सितंबर में उन्हें सालाना आधार पर 2.6 फीसदी की गिरावट देखनी पड़ी. ऑफलाइन चैनल ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से मुकाबला करने क लिए उनके जैसे ऑफर देने की कोशिश की लेकिन वे कंज्यूमर को ऑनलाइन मार्केट में मिल रही आकर्षक डील्स देने में नाकाम रहे. ऑफलाइन मार्केट पुरानी तिमाहियों की बची हुई इन्वेंट्री से भी जूझता रहा.

Redmi K30 इस साल हो सकता है लॉन्च, K30 Pro के भारत में अगले साल आने की उम्मीद

Xiaomi स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिके

स्मार्टफोन बिक्री के मामले में Xiaomi जुलाई-सितंबर के दौरान भी टॉप पर रही. बिक्री में उसके स्मार्टफोन्स की हिस्सेदारी 27.1 फीसदी रही. इसके बाद 18.9 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग, 15.2 फीसदी के साथ वीवो, 14.3 फीसदी के साथ रियलमी और 11.8 फीसदी के साथ ओप्पो का स्थान रहा.

किस सेगमेंट की कितनी रही हिस्सेदारी

IDC के मुताबिक, सितंबर तिमाही में 200 डॉलर वाले लो एंड प्राइस सेगमेंट की स्मार्टफोन बिक्री में हिस्सेदारी 80 फीसदी रही. वहीं 200-500 डॉलर वाले मिड रेंज सेगमेंट की हिस्सेदारी 18.9 फीसदी रही. सबसे तेजी से ग्रोथ दर्ज करने वाला सेगमेंट 300-500 डॉलर वाला रहा, जहां बिक्री साल दर साल आधार पर दोगुनी हो गई. इस सेगमेंट में OnePlus 7, Xiaomi Redmi K20 Pro और Vivo V15 Pro जैसे मॉडल्स को अच्छी प्रतिक्रिया मिली. 500 डॉलर रेंज से ज्यादा वाले प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में एप्पल का दबदबा कायम रहा. ऑफर्स और पुराने मॉडल्स की कीमतों में कमी के चलते एप्पल की हिस्सेदारी इस सेगमेंट में 51.3 फीसदी रही.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Xiaomi का जलवा कायम, जुलाई-सितंबर में बेचे सबसे ज्यादा फोन

Go to Top