सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री अक्टूबर में 42% बढ़ी, Xiaomi सबसे आगे

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री अक्टूबर में 42 फीसदी बढ़कर 2.1 करोड़ इकाई पर पहुंच गई.

December 17, 2020 9:15 PM
smartphone sale increased in india by 42 percent in october with Xiaomi taking leadभारत में स्मार्टफोन की बिक्री अक्टूबर में 42 फीसदी बढ़कर 2.1 करोड़ इकाई पर पहुंच गई.

Smartphone Sales in India: भारत में स्मार्टफोन की बिक्री अक्टूबर में 42 फीसदी बढ़कर 2.1 करोड़ इकाई पर पहुंच गई. यह स्मार्टफोन की मासिक बिक्री के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है. शोध कंपनी IDC ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि अक्टूबर में कई ऑनलाइन सेल फेस्टिवल की वजह से स्मार्टफोन के बाजार में बढ़ोतरी हुई है. आईडीसी ने हालांकि कहा कि 2020 के पूरे साल में स्मार्टफोन की बिक्री का कुल आंकड़ा पिछले साल से कम रहेगा. हालांकि, यह गिरावट एक अंक में रहेगी.

फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन सेल का मिला फायदा

आईडीसी ने कहा कि अक्टूबर में स्मार्टफोन की बिक्री में त्योहारी सीजन के ऑनलाइन सेल का प्रमुख योगदान रहा. इसके अलावा 2020 की तीसरी तिमाही की दबी मांग का भी इसमें योगदान रहा. यह अक्टूबर में स्मार्टफोन की बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा रहा है. मासिक आधार पर यह स्मार्टफोन की बिक्री का दूसरा सबसे ऊंचा आंकड़ा है. इससे पहले सितंबर में स्मार्टफोन की बिक्री 2.3 करोड़ इकाई रही थी. स्मार्टफोन की बिक्री में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का हिस्सा 51 फीसदी रहा. सालाना आधार पर ऑनलाइन बिक्री में 53 फीसदी का इजाफा हुआ.

स्मार्टफोन की ऑफलाइन बिक्री भी सालाना आधार पर 33 फीसदी बढ़ गई. इसमें मुख्य रूप से छोटे कस्बों और शहरों का योगदान रहा. आईडीसी ने कहा कि कम से लेकर मध्य रेंज सेगमेंट (100 से 200 डॉलर) के स्मार्टफोन की बिक्री सालाना आधार पर 60 फीसदी बढ़ गई. कुल बिक्री में भी इसका हिस्सा बढ़कर 58 फीसदी हो गया. प्रीमियम कैटेगरी (500 से 700 डॉलर) के स्मार्टफोन की बिक्री में कई गुना का इजाफा हआ. iPhone XR, 11 और OnePlus 8 का इसमें अच्छा खासा हिस्सा रहा.

PUBG की भारत में वापसी की राह मुश्किल, सरकार बोली- नहीं दी है रिलॉन्चिंग की इजाजत

सैमसंग दूसरे नंबर पर रही

अक्टूबर में स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi की बाजार हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 24.8 फीसदी रही. उसके बाद 20.6 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग का स्थान रहा. वीवो की बाजार हिस्सेदारी 17.8 फीसदी, रियलमी की 13.8 फीसदी और ओप्पो की 12.3 फीसदी रही. आईडीसी इंडिया की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर (क्लाइंट डिवाइसेज) उपासना जोशी ने कहा कि 2019 में भारत में स्मार्टफोन की कुल बिक्री 14 करोड़ इकाई रही थी. 2020 में कुल बिक्री पिछले साल की तुलना में घट सकती है. हालांकि, यह गिरावट एक अंक में रहेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. भारत में स्मार्टफोन की बिक्री अक्टूबर में 42% बढ़ी, Xiaomi सबसे आगे

Go to Top