सर्वाधिक पढ़ी गईं

Xiaomi ने मोबाइल फोन्स के दाम बढ़ाने पर दी सफाई, सप्लाई चेन की दिक्कतों, शिपिंग का खर्च बढ़ने को बताया जिम्मेदार

शाओमी (Xiaomi) ने पिछले कुछ हफ्तों के दौरान अपने स्मार्टफोन्स की कीमतों में की गई बढ़ोतरी की वजह बताते हुए अपनी तरफ से सफाई दी है.

Updated: Sep 07, 2021 10:01 PM
shortages in supply chain and shipping charges increase responsible for increase in smartphones pricesशाओमी (Xiaomi) ने मंगलवार को कहा कि सप्लाई चैन में कमियों और शिपिंग के शुल्क में अप्रत्याशित बढ़ोतरी की वजह से उसने पिछले कुछ हफ्तों में अपने स्मार्टफोन्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है.

शाओमी (Xiaomi) ने पिछले कुछ हफ्तों के दौरान अपने लोकप्रिय स्मार्टफोन Redmi Note 10 समेत तमाम मोबाइल फोन्स की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए अपनी तरफ से सफाई पेश की है. कंपनी का कहना है कि उसे सप्लाई चेन से जुड़ी परेशानियों और शिपिंग के खर्च में अचानक बढ़ोतरी की वजह से दाम बढ़ाने का फैसला करना पड़ा है.

Redmi Note 10 की कीमतें तो शाओमी ने हाल के दिनों में पांच बार बढ़ाई हैं. यह फोन कंपनी ने भारत में इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 11,999 रुपये से शुरू होती थी. लेकिन अब इस स्मार्टफोन का दाम बढ़कर 13,999 रुपये हो चुका है. इस फोन की कीमत में एक महीने के भीतर ही दो बार बढ़ोतरी की गई है.

WhatsApp पर जल्द आएगा नया फीचर, चुन सकेंगे कौन देखेगा आप कब थे आखिरी बार ऑनलाइन

वैश्विक तौर पर, सेमीकंडक्टर की किल्लत भारत के शीर्ष स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी ब्रांड को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. रेडमी इंडिया की बिजनेस हेड स्नेहा तेनवाला ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन के साथ ईमेल पर एक बयान साझा किया है. इसमें उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में, उन्होंने पूरी सप्लाई चैन में किल्लतें देखी हैं. उन्होंने आगे कहा कि सप्लाई में डिमांड के मुकाबले बड़ी किल्लत की वजह से स्मार्टफोन्स इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट में इस्तेमाल किए जाने वाले ज्यादातर कंपोनेंट्स की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी की गई है.

(स्टोरी: सौरभ सिंह)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Xiaomi ने मोबाइल फोन्स के दाम बढ़ाने पर दी सफाई, सप्लाई चेन की दिक्कतों, शिपिंग का खर्च बढ़ने को बताया जिम्मेदार
Tags:Xiaomi

Go to Top