मुख्य समाचार:

ShareChat ने लॉन्च किया शॉर्ट वीडियो ऐप Moj, यूजर्स को टिकटॉक का देगा अल्टरनेटिव

इस ऐप में टिकटॉक के समान फीचर्स मिलते हैं जिसमें स्पेशल इफेक्ट्स, शॉर्ट वीडियो, स्टीकर्स शामिल हैं.

Published: July 3, 2020 2:20 PM
sharechat launches short video app moj users will get alternative to tiktok इस ऐप में टिकटॉक के समान फीचर्स मिलते हैं जिसमें स्पेशल इफेक्ट्स, शॉर्ट वीडियो, स्टीकर्स शामिल हैं.

टिकटॉक (TikTok) समेत चीनी ऐप्स पर देश में प्रतिबंध लगने के बाद भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ShareChat ने उसकी जगह Moj ऐप को लॉन्च किया है. इस ऐप में टिकटॉक के समान फीचर्स मिलते हैं जिसमें स्पेशल इफेक्ट्स, शॉर्ट वीडियो, स्टीकर्स शामिल हैं और यह गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध है. ऐप से यूजर्स वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं और यह 15 भाषाओं को सपोर्ट करता है.

ShareChat ने ऐप को केंद्र सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किए जाने के तुरंत बाद लॉन्च किया. उस समय से 50 हजार यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं और उसे कुल 4.3 की रेटिंग मिली है.

ऐप के फीचर्स

Moj ऐप के जरिए यूजर्स 15 सेकेंड तक की अवधि की वीडियो को अपलोड कर सकते हैं. इसमें वह वीडियो की क्वालिटी को बढ़ाने के लिए फिल्टर और इमोटिकोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐप में यूजर्स के लिए लिप-सिंक की सुविधा दी गई है. और ऐप का इंटरफेस इसे यूजर के लिए बेहतर बनाता है. हालांकि, ShareChat की तरह ऐप अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट नहीं करता है.

रिलायंस जियो ने लॉन्च किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet, एक साथ 100 सदस्य तक हो सकते हैं शामिल

टिकटॉक के समान दूसरे भारतीय ऐप्स

ShareChat को मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड ने साल 2015 में विकसित किया था. Moj के अलावा शॉर्ट वीडियो के लिए कई भारतीय ऐप्स जैसे Chingari, Mitron और Roposo उपलब्ध हैं जो कुछ समय से मौजूद हैं. हाल ही के समय में इन्हें भी ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. Roposo को साल 2014 में लॉन्च किया गया था और अब तक इसने 5 करोड़ डाउनलोड के कीर्तिमान को पार कर लिया है. वहीं, 2018 में आया चिंगारी ऐप ने अब 50 लाख डाउनलोड को पार कर लिया है. Mitron को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया और इसके 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं.

इनके अलावा Essel ग्रुप के ओटीटी प्लेटफॉर्म Zee5 ने भी एलान किया है कि वह अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म HiPi को लॉन्च करेगा. भारतीय दर्शक लॉकडाउन के दौरान शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म जैसे टिकटॉक को बहुत इस्तेमाल करने लगे थे. और पिछले कुछ हफ्तों से वे इसके भारतीय विकल्प को खोज रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. ShareChat ने लॉन्च किया शॉर्ट वीडियो ऐप Moj, यूजर्स को टिकटॉक का देगा अल्टरनेटिव

Go to Top