मुख्य समाचार:

अब मोबाइल से करिए Sebi से शिकायत, ऐप हुआ लॉन्च

इसके जरिए निवेशक सेबी की शिकायत निपटान प्रणाली (SCORES) में अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे.

March 5, 2020 8:29 PM
Sebi launches mobile app Sebi SCORES for investors to lodge grievancesImage: Reuters

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों के लिए एक मोबाइल ऐप ‘Sebi SCORES’ पेश किया है. इसके जरिए निवेशक सेबी की शिकायत निपटान प्रणाली (SCORES) में अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे. SCORES प्लेटफॉर्म पर निवेशक लिस्टेड कंपनियों, रजिस्टर्ड इंटरमीडियरीज और मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस के खिलाफ सेबी से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं.

सेबी ने बयान में कहा कि ‘Sebi SCORES’ ऐप आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म दोनों पर उपलब्ध होगा. सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा, ‘‘Sebi SCORES मोबाइल ऐप के जरिए निवेशकों के लिए अपनी शिकायतें दर्ज करना आसान होगा. वे अपने स्मार्टफोन से शिकायत दर्ज कर सकेंगे. मोबाइल ऐप के जरिए निवेशक स्कोर्स पर शिकायत दर्ज करने को प्रोत्साहित होंगे और वे नियामक को पत्र आदि भेजने से बचेंगे.’’

मिलेंगे SCORES प्लेटफॉर्म के सभी फीचर्स

सेबी ने कहा कि इस ऐप पर SCORES के सभी फीचर्स उपलब्ध होंगे, जो अभी इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध हैं. आवेदन के अनिवार्य पंजीकरण के बाद निवेशकों को एसएमएस और ई-मेल से उनकी शिकायत दर्ज होने की सूचना मिलेगी. निवेशक अपनी शिकायत की स्थिति का भी पता लगा सकेंगे. ऐप पर सेबी के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर के लिए कनेक्टिविटी भी मिलेगी.

ओप्पो का नया ऐप Oppo Kash लॉन्च, लोन से लेकर म्यूचुअल फंड में निवेश की मिलेगी सुविधा

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. अब मोबाइल से करिए Sebi से शिकायत, ऐप हुआ लॉन्च
Tags:Sebi

Go to Top