सर्वाधिक पढ़ी गईं

स्मार्टफोन को POS की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल, एसबीआई पेमेंट्स ने लांच किया YONO SBI Merhcant

SBI की नई पहल के जरिए कारोबारी अपने स्मार्टफोन को पीओएस मशीन के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे.

Updated: Feb 21, 2021 8:34 AM
SBI Payments launch YONO SBI Merchant a complete Soft PoS solution make smartphone upgrade to posSBI ने अगले 2-3 वर्षों में लाखों दुकानदारों को डिजिटाइज करने का लक्ष्य रखा है. (File Photo)

कारोबारी अब अपने स्मार्टफोन को प्वाइंट आफ सेल (POS) मशीन के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की सब्सिडिएरी SBI Payments योनो मर्चेंट ऐप लांच कर रहा है. इससे देश भर में मर्चेंट पेमेंट्स को डिजिटल करने में मदद मिलेगी. YONO Merchant App के जरिए लाखों मर्चेंट्स को फायदा मिलेगा जिसके जरिए वे डिजिटल तरीके से ग्राहकों से पेमेंट ले सकेंगे. एसबीआई का लक्ष्य है कि अगले दो साल में रिटेल और एंटरप्राइज सेग्मेंट के देश भर के 2 करोड़ दुकानदारों को इससे जोड़ा जाए. यह कम से कम लागत में पेमेंट स्वीकार करने के लिए बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर मॉडल है. एसबीआई पेमेंट्स ने इसके लिए Visa से साझेदारी किया है.

कुछ समय पहले केंद्रीय बैंक RBI ने एक ऐसा पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (PIDF) तैयार करने को कहा था जिसके जरिए देश के ऐसे क्षेत्रों में फिजिकल और डिजिटल प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) की व्यवस्था करने की हो जहां अभी यह नहीं है. एसबीआई की यह पहल आरबीआई की घोषणा के मुताबिक ही है. एसबीआई के इस फैसले से दुकानदर अपने एनएफसी एनेबल्ड एंड्रॉयड स्मार्टफोन को पेमेंट एसेप्टेंस डिवाइसेज के रूप में बदल सकेंगे और उन्हें महज एक साधारण मोबाइल ऐप के जरिए ही पेमेंट लेने की सुविधा मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें- इस कोऑपरेटिव बैंक के ग्राहक निकाल सकेंगे सिर्फ 1 हजार रुपये, RBI ने लगाया कैश विदड्रॉल पर लिमिट

POS डिवाइस की तरह काम करेगा मोबाइल फोन

योनो मर्चेंट ऐप की लांचिंग के मौके पर एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमारा खारा ने कहा कि अगले 2-3 वर्षों में लाखों दुकानदारों को डिजिटाइज करने का लक्ष्य रखा गया है. उनके मोबाइल फोन को पीओएस डिवाइस के रूप में अपग्रेड किया जाएगा. इसके जरिए वे उन्हें जीएसटी इनवॉयसिंग, इंवेंटरी मैनेजेमेंट और लॉयल्टी जैसी वैल्यू एडेड सर्विसेज को एक्सेस करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा महज एक क्लिक पर अन्य बैंकिंग प्रॉडक्ट की भी सुविधाएं ले सकेंगे.

तेजी से बढ़ रहा YONO का प्रयोग

एसेट्स, डिपॉजिट्स, ब्रांचेज, कस्टमर्स और एंप्लाईज के मामले में एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है. इसके अलावा यह देश का सबसे बड़ा मार्टेगेज लेंडर है. एसबीआई के इंटीग्रेटेड डिजिटल और लाईफस्टाईल प्लेटफॉर्म YONO ने 7.4 करोड़ डाउनलोड्स का लेवल पार कर लिया है यानी यह 7.4 करोड़ से अधिक डाउनलोड हो चुका है. इसके 3.45 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं और करीब 90 लाख लॉग इन हर दिन होते हैं. दिसंबर 2020 तिमाही में एसबीआई ने योनो के जरिए 15 लाख अकाउंट्स खोले. इसके अलावा डिजिटल लेंडिंग की बात करें तो योनो के जरिए बैंक ने दिसंबर 2020 तिमाही में 5300 करोड़ रुपये का प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन जारी किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. स्मार्टफोन को POS की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल, एसबीआई पेमेंट्स ने लांच किया YONO SBI Merhcant
Tags:SBI

Go to Top