सर्वाधिक पढ़ी गईं

घर बैठे खुलवा सकेंगे SBI में बचत खाता, स्टेपवाइज जानें पूरी प्रॉसेस

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में अब बचत खाता खुलवाने के लिए बैंक जाने की झंझट नहीं होगी. 

April 23, 2021 8:35 PM
SBI launches Video KYC based savings account opening via YONO  Check Featureएसबीआई ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो के जरिए वीडियो केवाईसी बेस्ड अकाउंट ओपनिंग फीचर उपलब्ध करा दिया है.

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में अब बचत खाता खुलवाने के लिए बैंक जाने की झंझट नहीं होगी. बैंक ने घर बैठे ही सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान की है. इसके तहत लोगों को सिर्फ YONO App अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करना है. एसबीआई ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो के जरिए वीडियो केवाईसी बेस्ड अकाउंट ओपनिंग फीचर उपलब्ध कराया है यानी कि एसबीआई में सेविंग्स अकाउंट खुलवाने के लिए योनो ऐप के जरिए वीडियो केवाईसी करवाना होगा और खाता घर बैठे ही खुल जाएगा.  यह फीचर ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और चेहरा पहचानने वाली तकनीक पर आधारित है. हालांकि इसके जरिए सिर्फ सेविंग्स अकाउंट ही खोला जा सकेगा. यह एक पेपरलेस और कांटैक्टलेस ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग फीचर है.एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने इस फीचर की लांचिंग के मौके पर कहा कि मौजूदा कोरोना महामारी के समय में यह बहुत बड़ी जरूरत बन चुका है. इस फीचर के जरिए ग्राहकों को अपनी बैंकिंग जरूरतों के लिए डिजिटल होने में मदद मिलेगी. खारा ने इसे डिजिटल इंडिया के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता बताया.

कोरोना के इलाज में Virafin को मिली मंजूरी, टेस्ट के दौरान 7 दिनों में ही आ गई रिपोर्ट निगेटिव

इस तरह खोलें ऑनलाइन सेविंग्स अकाउंट

  • अपने स्मार्टफोन पर YONO App डाउनलोड कर इंस्टॉल करें.
  • New To SBI पर क्लिक करें.
  • ‘Insta Plus Savings Account’ सेलेक्ट करें.
  • अपना आधार डिटेल्स दें.
  • आधार वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी.
  • केवाईसी प्रॉसेस के लिए वीडियो कॉल शेड्यूल करें.
  • वीडियो केवाईसी पूरा होने के बाद खाता खुल जाएगा.

नवंबर 2017 में लांच हुआ था YONO

एसबीआई ने योनो को नवंबर 2017 में लांच किया था. इसके बाद से इसे लोगों ने बहुत पसंद किया और अब तक इसके 8 करोड़ से अधिक डाउनलोड्स हो चुके हैं. इसके 3.7 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं. एसबीआई ने योनो प्लेटफॉर्म पर 20 से अधिक श्रेणियों में 100 से अधिक ई-कॉमर्स प्लेयर्स के साथ साझेदारी किया है. इस प्लेटफॉर्म पर योनो कृषि, योनो कैश जैसे इनिशिएटिव हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. घर बैठे खुलवा सकेंगे SBI में बचत खाता, स्टेपवाइज जानें पूरी प्रॉसेस
Tags:SBI

Go to Top