सर्वाधिक पढ़ी गईं

अपने कंप्यूटर और एंड्रॉयड फोन को बोटनेट अटैक से बचाएं, सरकार ने जारी किए ये सेफ्टी टूल

इनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन्स और पर्सनल कंप्यूटर को बोटनेट अटैक से बचा सकेंगे.

Updated: Feb 11, 2021 4:14 PM
save your computer and android phones from botnet attack government released these safety toolsइनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन्स और पर्सनल कंप्यूटर को बोटनेट अटैक से बचा सकेंगे.

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने सेफ्टी टूल की लिस्ट का एलान किया है, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन्स और पर्सनल कंप्यूटर को बोटनेट अटैक से बचा सकेंगे. यह इसके बोटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालसिस सेंटर या साइबर स्वच्छता केंद्र के तहत किया गया है. इन टूल को मुफ्त में CERT-In की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है और इन्हें बड़ी एंटी वायरस कंपनियां जैसे QuickHeal और eScan के साथ मिलकर विकसित किया गया है.

बोटनेट इंफेक्शन क्या है ?

बोटनेट उस कंप्यूर का समूह है जिन्हें साइबर अपराधी कंट्रोल करते हैं और इनका टारगेट पर मालवेयर फैलाने और दूसरे गलत अटैक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. और जब किसी व्यक्ति का कंप्यूटर बोटनेट का भाग बन जाता है, तो उसे बोटनेट इंफेक्शन कहा जाता है. किसी व्यक्ति का कंप्यूटर बोटनेट के साथ इन्फेक्ट उस स्थिति में होता है, जब साइबर अपराधी उसे फर्जी अटैचमेंट या लिंक वाला ईमेल भेज देते है या सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट के जरिए या कंप्यूटर में सुरक्षा खामियों का फायदा लेकर किया जा सकता है.

सुरक्षा के लिए टूल

QuickHeal का बोट रिमूवल टूल

यह माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज वाले कंप्यूटर के लिए बोट रिमूवल टूल है. यह 32-बिट सिस्टम और 64-बिट सिस्टम के लिए मुफ्त में उपलब्ध है, जो आपके कंप्यूटर के मुताबिक सही रहे.

माइक्रोसॉफ्ट PC और एंड्रॉयड के लिए ई-स्कैन एंटीवायरस

CERT-In ने ई-स्कैन एंटीवायरस के साथ मिलकर दो बोट रिमूवल टूल को विकसित किया है, जिनमें एक माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज वाले कंप्यूटर के लिए है और दूसरे एंड्रॉयड बेस्ड फोन के लिए हैं. कंप्यूटर के लिए, कंपनी बूट रिमूवल टूल उपलब्ध कराती है. और एंड्रॉयड फोन के लिए कंपनी ने स्मार्टफोन सेफ्टी टूलकिट जारी की है.

यूएसबी प्रतिरोध

यह यूएसबी प्रतिरोध एक डेस्कटॉप सिक्योरिटी सॉल्यूशन है, जिससे रिमूवेबल स्टोरेज डिवाइस जैसे एक्सटर्नल हार्ड डिवाइसेज, पेन ड्राइव, सेल फोन और दूसरे यूएसबी मास स्टोरेज डिवाइसेज और उनके इस्तेमाल को कंट्रोल किया जाता है.

Nokia 5.4, Nokia 3.4 India Launch: HMD ग्लोबल ने भारत में लॉन्च किए दो नए बजट स्मार्टफोन, 4,000mAh की दमदार बैटरी

ऐप सामविद

यह विन्डोज ओएस वाले डेस्कटॉप के लिए सॉल्यूशन है. इस टूल की मदद से, सही फाइल को इस्तेमाल किया जाता है.

ब्राउजर JS गार्ड

यह फर्जी HTML और जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल करके किए गए अटैक को डिटेक्ट करने और रक्षा करने के लिए ब्राउजर एक्सटेंशन है. इस टूल की मदद से यूजर को किसी फर्जी वेब पेज को लेकर सूचित किया जाता है. इस टूल को मोजिला फायरफोक्स और गूगल क्रॉम के लिए विकसित किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. अपने कंप्यूटर और एंड्रॉयड फोन को बोटनेट अटैक से बचाएं, सरकार ने जारी किए ये सेफ्टी टूल

Go to Top