मुख्य समाचार:
  1. Samsung का सेकेंड हैंड स्मार्टफोन मार्केट में दबदबा; Xiaomi दे रहा टक्कर, Apple तीसरे नंबर पर

Samsung का सेकेंड हैंड स्मार्टफोन मार्केट में दबदबा; Xiaomi दे रहा टक्कर, Apple तीसरे नंबर पर

Xiaomi ब्रांड की सेकेंड स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी 17.6 फीसदी हो गई है. हालांकि सैमसंग 20 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर है. वहीं, एप्पल की हिस्सेदारी 13.2 फीसदी है.

September 2, 2018 12:19 PM
Samsung, Xiaomi, Apple, Xiaomi latest news, OLX report, Indian Smartphone Market, Xiaomi sale in india, Xiaomi market shareXiaomi ब्रांड की सेकेंड स्मार्टफोन बाजार में हिस्सेदारी 17.6 फीसदी हो गई है. हालांकि सैमसंग 20 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर है. वहीं, एप्पल की हिस्सेदारी 13.2 फीसदी है. (Reuters)

Samsung , Xiaomi और Apple जैसे मशहूर ब्रांड के स्मार्टफोन की मांग सेकेंड हैंड बिक्री बाजार में भी खूब देखने को मिल रही है. ऑनलाइन सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीद-बिक्री से जुड़ा प्लेटफॉर्म ओएलएक्स के आंकड़ों पर गौर करें तो सेकेंड हैंड स्मार्टफोन बाजार में ये ब्रांड तीनों अव्वल स्थान पर हैं.

OLX के आंकड़ों के अनुसार, Xiaomi ब्रांड के स्मार्टफोन के खरीदारों और बेचनेवालों की सूची ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पिछले एक साल में काफी बढ़ी है. इसकी बाजार हिस्सेदारी 12.8 फीसदी से बढ़कर 17.6 फीसदी हो गई है. हालांकि सेकेंड स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग 20 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर है. वहीं, एप्पल की हिस्सेदारी 13.2 फीसदी है और यह तीसरे स्थान पर है.

विवो और ओप्पो चौथे और पांचवें स्थान पर हैं जिनकी बाजार हिस्सेदारी क्रमश: 9 फीसदी और 6.5 फीसदी है. जुलाई 2018 में इस प्लेटफॉर्म पर सर्च किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन मॉडल आईफोन-6, सैमसंग गैलेक्सी जे-7, एमआई ए-1, विवो वी-7 और ओप्पो एफ-1 एस थे. इंडस्ट्री के आकलन के अनुसार, भारत में सेकेंड हैंड फोन बाजार में 32 फीसदी की कम्पाउंड ग्रोथ रेट से 2020 में करीब 4.6 करोड़ फोन के आंकड़े तक पहुंच सकता है.

ओएलएक्स की ओर से जारी रिलीज के अनुसार, किसी भी दिन कोई भी व्यक्ति इस प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड 41,000 आईफोन6, 10,000 सैमसंग जे7 प्राइम, 8,700 शाओमी एमआई ए1, 7,100 विवो वी7 और 4,000 ओप्पो एफ1एस देख सकता है. ओएलएक्स पर प्रि-ओन्ड स्मार्टफोन का औसत बिक्री मूल्य एक साल की अवधि में 9,000 रुपये से बढ़कर 11,000 रुपये हो गया है.

सेकेंड हैंड फोन का करोबार 40% बढ़ा

देश में महंगे स्मार्टफोन की मांग बढ़ने से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स पर बीती तिमाही में सेकेंड हैंड फोन की तादाद में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है. प्लेटफॉर्म पर बीती तिमाही में फोन की सूची में 35 लाख फोन दर्ज किए गए, जोकि पिछले साल की समान अवधि अप्रैल-जून 2017 में दर्ज 25 लाख के मुकाबले 40 फीसदी ज्यादा है.ओएलएक्स इंडिया के इलेक्ट्रॉनिक्स व मोबाइल केटेगरी की प्रमुख आकांक्षा धमीजा ने कहा, “ओएलएक्स पर मोबाइल की बिक्री सबसे ज्यादा होती है. हमने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में लोगों को प्रि-ओंड यानी सेकेंड हैंड फोन खरीदने और बेचने का एक बेहतर जरिया प्रदान किया है.”

 

Go to Top