मुख्य समाचार:
  1. Xiaomi से मुकाबले के लिए Samsung ला रही है सस्ते स्मार्टफोन की नई सीरीज, सबसे पहले भारत में होंगे लॉन्च

Xiaomi से मुकाबले के लिए Samsung ला रही है सस्ते स्मार्टफोन की नई सीरीज, सबसे पहले भारत में होंगे लॉन्च

सैमसंग एम सीरिज के तीन मॉडल लांच करेगा. ये सभी मॉडल जनवरी के अंत तक लांच होंगे.

January 14, 2019 12:33 PM
Samsung, Samsung M Series, Samsung New Model, Samsung Smartphone India First, Samsung vs Xiaomi, Samsung counter Xiaomi, सैमसंग, सैमसंग एम सीरिज, सैमसंग नया मॉडल2018 की दो तिमाही में सैमसंग का शिपमेंट शाओमी से पिछड़ चुका है. (Image-Reuters)

सस्ते स्मार्टफोन के मामले में Xiaomi को पछाड़ने के लिए Samsung ने नई रणनीति अपनाई है. रॉयटर्स के अनुसार, सैमसंग बजट यानी सस्ते स्मार्टफोन सेगमेंट में नई M Series लांच करने जा रही है. यह दुनिया में सबसे पहले भारत में लांच होगा. कुछ समय पहले तक सैमसंग का भारतीय मोबाइल बाजार में दबदबा था लेकिन शाओमी जैसी चीनी कंपनियों के आने से यह स्थिति पलट गई. टेक्नोलॉजी रिसर्चर काउंटरपाइंट के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष 2018-19 की दो तिमाहियों में सैमसंग की शिपमेंट शाओमी से पिछड़ चुकी है. तीसरी तिमाही का डेटा अभी तक सामने नहीं आया है.

सिर्फ दो वेबसाइट पर होगी बिक्री

Samsung M Series के तीन मॉडल लांच करेगा. हालांकि इसकी बिक्री ऑफलाइन स्टोर पर नहीं होगी. इसकी बिक्री सिर्फ सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट और अमेजन की वेबसाइट के जरिए की जाएगी. सैमसंग के इंडियन मोबाइल बिजनस के प्रमुख असीम वारसी का मानना है कि इस सीरीज के लांच होने के बाद कंपनी की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी हो जाएगी. ये सभी मॉडल जनवरी के अंत तक लांच होंगे. हालांकि उन्होंने स्मार्टफोन की खासियत बताने से अभी इनकार कर दिया. इसकी कीमत 10 हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये तक हो सकती है.

भारत दूसरा सबसे बड़ा बाजार

सैमसंग का मुख्य फोकस भारतीय बाजार है तो इसकी मुख्य वजह यहां की बड़ी आबादी है. इसके अलावा अभी भी भारत में 35 करोड़ लोग स्मार्टफोन का प्रयोग नहीं करते हैं.

नोएडा में खोला दुनिया का सबसे बड़ा मैनुफैक्चरिंग प्लांट

भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए सैमसंग ने पिछले साल राजधानी दिल्ली के निकट नोएडा में मैनुफैक्चरिंग प्लांट खोला. यह प्लांट दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन मैनुफैक्चरिंग प्लांट है. इसके अलावा सैमसंग ने बंगलूरु में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल फोन स्टोर भी खोला. सैमसंग भारत में अपने मोबाइल फोन 2.5 लाख रिटेल आउटलेट्स, 2 हजार से अधिक एक्सक्लूसिव स्टोर के जरिए बेचती है.

सैमसंग के भारत में 2 हजार से अधिक सर्विस सेंटर हैं. पिछले साल अप्रैल 2017 से मार्च 2018 तक सैमसंग ने भारत में 37,350 करोड़ रुपये के मोबाइल फोन बेचे. यह जानकारी सैमसंग ने रेगुलेटरी फाइलिंग में दी है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop