मुख्य समाचार:

Samsung ने भारत में उतारी 60 लाख की TV, ऐसा क्या है इसमें खास

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स व स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर सैमसंग (Samsung) ने भारत में दुनिया की पहली QLED 8K टीवी लॉन्च की है.

June 4, 2019 5:18 PM
Samsung launches World’s First QLED 8K TV to India Image: FE

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स व स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर सैमसंग (Samsung) ने भारत में दुनिया की पहली QLED 8K टीवी लॉन्च की है. सैमसंग के इस प्रीमियम कैटेगरी टीवी को 8K AI अपस्केलिंग, क्वांटम प्रोसेसर 8K और क्वांटम HDR के साथ पेश किया गया है. इस टीवी की कीमत 11 लाख रुपये से शुरू होकर 60 लाख रुपये तक है. इस लॉन्चिंग में बॉलीवुड एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना भी मौजूद रहीं.

सैमसंग QLED 8K टीवी 4 साइज 98 इंच, 82 इंच, 75 इंच और 65 इंच में उपलब्ध होगा. इनमें से 65 इंच वाले टीवी को जुलाई में उपलब्ध कराया जाएगा. वहीं 75 इंच मॉडल की कीमत 10,99,900 रुपये, 82 इंच मॉडल की कीमत 16,99,900 रुपये और 98 इंच वाले टॉप एंड मॉडल की कीमत 59,99,900 रुपये होगी. टॉप एंड मॉडल को केवल ऑर्डर पर ही तैयार किया जाएगा.

फुल HD टीवी से 16 गुना ज्यादा रिजॉल्यूशन

सैमसंग का दावा है कि इसके QLED 8K टीवी का रिजॉल्यूशन 4K UHD टीवी से 4 गुना और फुल HD टीवी से 16 गुना ज्यादा है. यह 3.3 करोड़ पिक्सल के साथ आती है, जो कंज्यूमर को शार्पर रिजॉल्यूशन और रियलनेस का अनुभव देता है.

हर कंटेंट को बदल देती है 8K में

सैमसंग की इस QLED 8K टीवी की प्रमुख खासियत एआई अपस्केलिंग है. 8K AI अपस्केलिंग किसी भी कंटेंट को 8के रिजॉल्यूशन में बदल सकता है. यह टेक्नोलॉजी मशीन लर्निंग पर बेस्ड है, जो पिक्चर्स और साउंड क्वालिटी को 8के में कन्वर्ट कर देती है. फिर चाहे कंटेंट की वास्तविक सोर्स क्वालिटी और फॉर्मेट जो भी हो.

यूजर भले ही स्ट्रीमिंग सर्विस, सेट टॉप बॉक्स, HDMI, USB या मोबाइल मिररिंग किसी के भी जरिए कंटेंट देख रहा हो, सैमसंग QLED 8K टीवी का क्वांटम प्रोसेसर कंटेंट को 8K क्वालिटी में दिखाने में सक्षम है. यह प्रोसेसर कमरे के हिसाब से आॅडियो सेटिंग्स को एडजस्ट कर साउंड को और बेहतर बनाता है.

वॉइस कंट्रोल फीचर

सैमसंग QLED 8K टीवी में वॉइस कंट्रोल फीचर भी दिया गया है. यानी यूजर वॉइस कमांड देकर कंटेंट एक्सेस कर सकते हैं. इसमें गूगल असिस्टेंट जैसे वॉइस असिस्टेंट के साथ नया बिक्सबाई फीचर भी मौजूद है. रिमोट कंट्रोल पर फार फील्ड वॉइस कैपेबिलिटी फीचर दिया गया है, जो यूजर को पूरे कमरे में से कहीं से भी टीवी को वॉइस कमांड के जरिए कंट्रोल करने की सुविधा देता है.

एक खासियत यह भी

सैमसंग अपने इस नए टीवी में iTunes मूवीज व टीवी शो और एप्पल एयरप्ले 2 सपोर्ट भी दे रही है. कस्टमर्स अपनी मौजूदा iTunes लाइब्रेरी और iTunes स्टोर को एक्सेस कर सकेंगे. एप्पल एयरप्ले 2 सपोर्ट की बदौलत वीडियो, फोटो, म्यूजिक, पॉडकास्ट आदि को एप्पल डिवाइस से सीधे सैमसंग स्मार्ट टीवी में प्ले किया जा सकेगा.

एंबिएंट मोड के चलते यूजर्स सैमसंग QLED के वर्चुअली बेजल लेस टीवी फ्रेम को इंटरेक्टिव बैकग्राउंड में बदल सकते हैं. जब इस टीवी का इस्तेमाल न हो रहा हो, तो यह मौसम व समय की जानकारी डिस्प्ले कर सकता है, फोटो व आर्ट यानी कलाकृति को डिस्प्ले कर सकता है. इसके अलावा रूम के इंटीरियर के हिसाब से भी इसका डिस्प्ले एडजस्ट हो जाता है.

नहीं होगा तारों का तामझाम

सैमसंग के इस नए टीवी में पावर के लिए केवल एक सिंगल ट्रांसलूसेंट केबल है. वहीं एक्सटर्नल डिवाइसेज को टीवी से कनेक्ट करने के लिए एक वन कनेक्ट बॉक्स नाम का मीडिया रिसीवर दिया गया है. यह बॉक्स वन रिमोट कंट्रोल के साथ भी काम करता है.

यहां होगी बिक्री

QLED 8K और QLED मॉडल सभी सैमसंग स्मार्ट प्लाजा, प्रमुख कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टोर्स और सभी ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म, सैमसंग शॉप सहित सैमसंग के आधिकारिक ऑनलाइन स्‍टोर पर उपलब्ध होंगे.

वर्ल्ड कप को देखते हुए ​लाई यह ऑफर

क्रिकेट के इस मौसम में सैमसंग QLED टीवी के साथ ग्राहकों के लिए क्रिकेट वर्ल्‍ड कप ऑफर्स भी लेकर आई है. इस वर्ल्ड कप में ग्राहक सैमसंग टीवी पर कई ऑफर्स का लाभ उठा पाएंगे, जैसे प्रीमियम QLED टीवी रेंज के साथ अमेजन ईको प्लस, 4K UHD टीवी रेंज के साथ अमेजन ईको डॉट, जीरो डाउन पेमेंट जैसी आकर्षक फाइनेंस सुविधा, QLED टीवी पर 10 साल की नो स्क्रीन बर्न-इन वारंटी और पैनल पर दो साल की वारंटी. इसके अलावा HDFC बैंक, एक्सिस बैंक और ICICI बैंक के कार्ड पर 15 प्रतिशत तक का कैशबैक भी मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Samsung ने भारत में उतारी 60 लाख की TV, ऐसा क्या है इसमें खास

Go to Top