WhatsApp Communities: व्हॉट्सऐप कम्यूनिटीज का रोल-आउट शुरू, एक ग्रुप में 1024 यूजर्स को जोड़ने की मिलेगी छूट | The Financial Express

WhatsApp Communities: व्हॉट्सऐप कम्यूनिटीज का रोल-आउट शुरू, एक ग्रुप में 1024 यूजर्स को जोड़ने की मिलेगी छूट

WhatsApp अपने करोड़ों यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करता रहता है.

WhatsApp Communities: व्हॉट्सऐप कम्यूनिटीज का रोल-आउट शुरू, एक ग्रुप में 1024 यूजर्स को जोड़ने की मिलेगी छूट
Enabling users to select multiple chats on WhatsApp Desktop is being worked on as per reports. (Photo Credits- Reuters)

WhatsApp Communities: इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने करोड़ों यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए कम्यूनिटीज फीचर को रोल-आउट किया है. इस फीचर के जरिए एक ग्रुप में 1024 मेंबर्स को जोड़ा जा सकता है और एक समय में 32 लोगों के साथ वीडियो कॉल पर बातचीत कर सकते हैं. इस नए फीचर का एलान खुद मार्क ज़ुकेरबर्ग ने सोशल मीडिया की पोस्ट के जरिए किया.

सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी जानकारी

मेटा के फाउंडर और सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “आज हम व्हॉट्सऐप के कम्यूनिटीज फीचर को लॉन्च कर रहे हैं. यह आपके एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाएगा. इस फीचर की मदद से अब एक समय में 32 लोग एक साथ वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं. इसके साथ ही आपके मैसेज की प्राइवेसी को और भी मजबूत किया जाएगा.” 

छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव, ज्यादातर जगहों पर बीजेपी और क्षेत्रीय दलों में है टक्कर

एडमिन के लिए ग्रुप मैनेज करना होगा आसान

इस साल सितंबर में कंपनी की ओर से कम्यूनिटीज फीचर लाये जाने का एलान किया गया था. इस फीचर का मकसद ग्रुप में होने वाली चैट को पहले से बेहतर बनाना है. फीचर की मदद से एडमिन को ग्रुप मैनेज करने में बहुत मदद मिलेगी. साथ ही इसके जरिए एक ग्रुप में अलग-अलग ग्रुपों को अपने साथ जोड़ सकता है. इसके लिए ग्रुप द्वारा जिस ग्रुप या व्यक्ति को जोड़ना है उसे इंविटेशन भेजना होगा. अगर इंविटेशन रिसीव करने वाला व्यक्ति या ग्रुप इंविटेशन को स्वीकार कर लेता है, तो वह ग्रुप में शामिल हो जाएगा. इस फीचर की सबसे खास बात ये हैं कि इसे अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से मैनेज किया जा सकता है.

एंड्रॉयड और iSO फोन यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

व्हॉट्सऐप के इस नये फीचर को एंड्रॉयड और iSO फोन यूजर्स कर सकते हैं. इस फीचर की जरिए नया ग्रुप बनाया जा सकता है और साथ ही पुराने ग्रुप को बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही एक ग्रुप में शामिल व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से ग्रुप स्वीच कर सकता है. साथ ही एडमिन ग्रुप के सभी मेंबर्स को जरूरी अपडेट या जानकारी दे सकते हैं.

मोरबी नगरपालिका तक पहुंची हादसे की जांच, पुलिस ने कहा, मरम्मत के दौरान नहीं किया गया पुल का स्ट्रक्चरल टेस्ट

व्हॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ अपनी सेवाएं जारी रखेगा. इस नए फीचर के जरिए एक स्पेशल ग्रुप में शामिल लोग ही उस ग्रुप के मैजेस को देख पाएंगे. हालांकि कम्यूनिटीज में शामिल व्यक्ति सभी ग्रुप में मैसेज भेज सकता, लेकिन यह सिर्फ उन लोगों को दिखाई देगा, जिन्होंने इन मैजेस को परमिशन दे रखी है. इसके साथ ही यूजर्स के पास अब्यूज की रिपोर्ट करने, अकाउंट को ब्लॉक कर सकते हैं, साथ ही यूजर जिस ग्रुप में नहीं रहना चाहते तो वे उसे छोड़ सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 03-11-2022 at 14:41 IST

TRENDING NOW

Business News