सर्वाधिक पढ़ी गईं

India Mobile Congress: मुकेश अंबानी का एलान- Jio 2021 में लॉन्च करेगी 5G सर्विस

मुकेश अंबानी ने कहा कि 2021 में Jio भारत में 5G क्रांति लेकर आएगी. पूरा नेटवर्क स्वदेशी होगा. इसके अलावा हार्डवेयर और टेक्नॉलजी भी स्वदेशी होगा.

Updated: Dec 08, 2020 11:58 AM
RIL chairman Mukesh Ambani, India Mobile Congress 2020, Jio, Jio 5G services, Jio 5G rollout dateline, Reliance JioReliance Jio is a subsidiary of Reliance Industries.

Jio 5G services: अरबपति बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने मंगलवार को ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस’ में 5G सर्विस को लेकर अहम एलान किया. मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो 2021 की दूसरी छमाही में 5G सेवाएं लॉन्च कर देगी. अंबानी ने हालांकि यह भी कहा कि 5G के लिए नीतिगत बदलाव और प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि जब तक नीतिगत रूप से आसान और सस्ता नहीं बनाया जाएगा, यह संभव नहीं है. वहीं, अंबानी ने भारत में 30 करोड़ 2जी फोन ग्राहकों को स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की वकालत की है.

Jio 5G क्रांति लेकर आएगी

मुकेश अंबानी ने कहा कि 2021 में जियो भारत में 5जी क्रांति लेकर आएगी. पूरा नेटवर्क स्वदेशी होगा. इसके अलावा हार्डवेयर और टेक्नॉलजी भी स्वदेशी होगा. जियो के जरिए हम आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करेंगे. जियो 5जी क्रांति को लीड करेगा. अंबानी ने कहा कि भारत को 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर जल्द से जल्द फैसला लेना चाहिए. भारत आने वाले दिनों में सेमी कन्डक्टर का मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है. हम सेमी कन्डक्टर के लिए केवल आयात के भरोसे नहीं रह सकते हैं.

2G फोन ग्राहकों के लिए नीतिगत दखल जरूरी

मुकेश अंबानी ने भारत में 30 करोड़ 2जी फोन ग्राहकों को स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की वकालत की है. अंबानी ने कहा कि इससे 2जी ग्राहक भी डिजिटल बदलावों का लाभ उठा सकेंगे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने कहा कि आज दुनिया में भारत सबसे बेहतर तरीके से ‘डिजिटल से जुड़ा’ देश है. उन्होंने कहा कि देश में आज भी 30 करोड़ ग्राहक 2जी में ‘फंसे’ है और उन्हें स्मार्टफोन में लाने के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है. स्मार्टफोन के जरिये ये ग्राहक भी डिजिटल लेनदेन में सक्षम हो सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. India Mobile Congress: मुकेश अंबानी का एलान- Jio 2021 में लॉन्च करेगी 5G सर्विस

Go to Top