मुख्य समाचार:
  1. Jio ने शुरू की VoWi-Fi की ​टेस्टिंग, जल्द मिल सकती है वाई-फाई से कॉल करने की सुविधा

Jio ने शुरू की VoWi-Fi की ​टेस्टिंग, जल्द मिल सकती है वाई-फाई से कॉल करने की सुविधा

इस वक्त जियो के पास देश में सबसे बड़ा 4G नेटवर्क है.

May 21, 2019 4:23 PM

Reliance Jio starts VoWi-Fi Testing in Few Circles

रिलायंस Jio अपने LTE नेटवर्क के जरिए भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री में कई बड़े बदलाव लेकर आई. इसके आने के बाद देश में कम दामों पर इंटरनेट उपलब्ध कराने की प्रतिस्पर्धा शुरू हुई, जिसे डाटा वार के नाम से जाना जाता है. OpenSignal और Tutela जैसी फर्म्स के मुताबिक, इस वक्त Jio के पास देश में सबसे बड़ा 4G नेटवर्क है.

रिलायंस जियो ही वह पहली कंपनी थी, जिसने देश में VoLTE या वॉइस ओवर LTE सर्विस शुरू की थी. अब यह वॉइस ओवर वाई-फाई यानी VoWi-Fi शुरू करने वाली पहली कंपनी भी बन सकती है.

टेलिकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Jio ने मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, केरल और तेलंगाना जैसे कुछ सर्किल्स में VoWi-Fi सर्विस की टेस्टिंग शुरू कर दी है. यहां तक कि कुछ यूजर्स Apple iPhones के स्टेटस बार पर VoWi-Fi सिंबल देखने में भी सक्षम हैं.

क्या है VoWi-Fi सर्विस

VoWi-Fi सर्विस लोगों को बिना सेल्युलर कनेक्टिविटी के अपने नेटवर्क पर वाई—फाई के जरिए कॉल कर सकते हैं. ये सर्विस उन लोगों के लिए भी अच्छी है, जो कमजोर कनेक्टिविटी वाले दूरदराज के इलाकों या ऐसी बिल्डिंग्स में रहते हैं, जहां मोटी दीवारों के चलते कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम रहती है.

कब होगी लॉन्च अभी कन्फर्म नहीं

हालांकि अभी तक इस बारे में कोई अपडेट नहीं है कि कंपन इस सर्विस को कब लॉन्च करेगी लेकिन चूंकि कंपनी इसे प्रमुख सर्किल्स में टेस्ट कर रही है, इसलिए कहा जा सकता है कि अगले कुछ महीनों या फिर 2020 की शुरुआत में जियो VoWi-Fi सर्विस सभी को उपलब्ध करा सकती है.

WhatsApp पर अपने आप सेव नहीं होंगे फोटो व वीडियो, बस बदलनी होगी एक सेटिंग

शुरुआत में Jio के अपने नेटवर्क तक ही होगी सीमित

रिपोर्ट के मुताबिक, शुरूआत में जियो VoWi-Fi सर्विस सिर्फ जियो नेटवर्क यानी जियो टू जियो ही उपलब्ध होगी. हालांकि कंपनी जल्द ही इसे जल्द ही इसे अन्य नेटवर्क पर भी उपलब्ध करा दिया जाएगा.

Jio पहले ही कह चुकी है कि VoWi-Fi सर्विस न केवल स्मार्टफोन के लिए बल्कि जियो फोन के लिए भी होगी. बता दें कि जियो फोन ही अकेला ऐसा फीचर फोन है, जो 4जी VoLTE सर्विस देता है. जियोफोन पर VoWi-Fi टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराना कमजोर नेटवर्क वाले ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा.

एयरटेल और वोडाफोन भी शुरू कर चुकी हैं काम

यूके की टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन और भारती एयरटेल ने भी VoWi-Fi टेक्नोलॉजी को भारत में उपलब्ध कराने पर काम शुरू कर दिया है. वोडाफोन पहले से ऐसी सर्विस अन्य देशों में दे रही है. अब देखना होगा कि जियो और वोडा में से कौन पहले VoWi-Fi सर्विस उपलब्ध कराता है.

सरकार के ‘पब्लिक ओपन वाई-फाई’ प्रॉजेक्ट पर है बेस्ड

VoWi-Fi इंफ्रास्ट्रक्चर का यह नया प्रॉजेक्ट सरकार के ‘पब्लिक ओपन वाई-फाई’ प्रॉजेक्ट पर आधारित है. इसके जरिए सरकार दूरदराज के इलाकों और टीयर-1 व टीयर-2 शहरों के लोगों को सस्ता इंटरनेट और अन्य इंटरनेट बेस्ड सर्विस उपलब्ध कराना चाहती है. इस प्रॉजेक्ट के तहत DoT पहले महीने में 10,000 वाई-फाई स्पॉट देश भर में उपलब्ध कराना चाहता है. उसके बाद आने वाले 3 महीनों में इस संख्या को 100,000 तक पहुंचाया जाएगा.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop