मुख्य समाचार:

5G पर Reliance Jio- स्पेक्ट्रम की कीमत पर गौर करने की जरूरत

इस बीच, एरिक्सन ने घोषणा की है कि भारत में 5जी सेवा के चालू होते ही वह देश में इसके लिए उपकरण बनाना शुरू कर देगी.

October 14, 2019 6:28 PM
IMC 2019, reliance jio, reliance jio 5G spectrum, 5G service in india, 5G equipment maker Ericsson, indian telecom marketइस बीच, एरिक्सन ने घोषणा की है कि भारत में 5जी सेवा के चालू होते ही वह देश में इसके लिए उपकरण बनाना शुरू कर देगी.

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने कहा है कि सरकार को स्पेक्ट्रम की समयबद्ध तरीके से उपलब्धता सुनिश्चित करने की जरूरत है. कंपनी ने कहा कि देश को इस क्षेत्र में नेतृत्व की भूमिका में लाने के लिये 5जी स्पेक्ट्रम की कीमत पर गंभीरता से गौर करने की जरूरत है. रिलायंस जियो इन्फोकॉम के निदेशक मंडल के सदस्य महेंद्र नहाटा ने सोमवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2019 को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘सरकार को समय पर स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराने के लिए स्पष्ट रूपरेखा बनानी चाहिए. स्पेक्ट्रम नीलामी में लंबा अंतराल समाप्त होना चाहिए.’’

नहाटा ने कहा, ‘‘इसके अलावा उद्योग को दो नीलामियों के बीच भी आखिरी नीलामी में निकले मूल्य के आधार पर लगातार स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराया जाना चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि भारत को 5जी क्षेत्र में अगुवा बनाने के लिए इस स्पेक्ट्रम के मूल्य पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है. नहाटा ने कहा कि स्पेक्ट्रम के ऊंचे दाम से 5जी प्रभावित होगा. उन्होंने कहा कि सरकार को दूरसंचार क्षेत्र के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है.

भारत में 5G उपकरण बनाने के लिए तैयार: एरिक्सन

स्वीडन की दूरसंचार उपकरण मैन्युफैक्चरर एरिक्सन ने सोमवार को घोषणा की है कि भारत में 5जी सेवा के चालू होते ही वह देश में इसके लिए उपकरण बनाना शुरू कर देगी. एरिक्सन के प्रमुख (दक्षिण पूर्व एशिया , ओशिआनिया और भारत) नुनजिओ मिरतिलो ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 में कहा, “इस साल हम यह कह सकते हैं कि एक बार देश में 5जी शुरू हो जाएगा तो हम अपने उत्पादन को 4जी से 5जी में बदलने के लिए तैयार हैं. हम भारत के लिए , भारत में 5जी उपकरणों का उत्पादन करेंगे.”

कंपनी ने कहा कि भारत में उसका प्लांट है, जहां 4जी नेटवर्क उपकरण बनाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रोत्साहित करने वाली नीति, उन्नत पारिस्थितिकी तंत्र और किफायती स्पेक्ट्रम कंपनियों को जल्द से जल्द 5जी सेवा शुरू करने में मदद करेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 5G पर Reliance Jio- स्पेक्ट्रम की कीमत पर गौर करने की जरूरत

Go to Top