मुख्य समाचार:

Reliance Jio और Facebook आ सकती हैं साथ, भारतीय बाजार में सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी

फेसबुक और रिलायंस जियो एक सुपर ऐप के लिए साथ आ रही हैं.

April 16, 2020 7:36 PM
reliance jio and facebook are coming together to launch a super app in india says reportफेसबुक और रिलायंस जियो एक सुपर ऐप के लिए साथ आ रही हैं.

सोशल मीडिया की बड़ी कंपनी फेसबुक (Facebook) और टेलिकॉम की बड़ी कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) एक सुपर ऐप के लिए साथ आ रही हैं. ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये दोनों कंपनियां चीन के प्लेटफॉर्म WeChat से मिलता-जुलता बहुउद्देशीय ऐप बनाने के लिए साथ आएंगी. वे यह उम्मीद कर रही हैं कि व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म और उसके विशाल यूजर बेस का इस्तेमाल करके वे ऐप को विकसित करेंगी. अभी यह बातचीत के दौर में है और वर्तमान में कोरोना वायरस की महामारी की वजह से इसमें देरी हुई है.

चैट से लेकर डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे

ऐसे प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने का मकसद है जो यूजर्स को चैट करने की जगह दे, इसके साथ ही वे रिलायंस रिटेल स्टोर्स से किराने का सामान खरीद सकें, ajio.com के जरिए कपड़ों की शॉपिंग कर सकें और JioMoney का इस्तेमाल करके डिजिटल भुगतान कर सकेंगे. यह आइिया WeChat से मिलता-जुलता है जहां यूजर्स बातचीत, डिजिटल भुगतान, खेल का मजा ले सकेंगे और फ्लाइट और होटल भी बुक कर सकते हैं.

ऐसा बहुउद्देशीय ऐप रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए दो तरीकों से फायदा देगा. यह रिलायंस के कारोबारों के लिए डायरेक्ट B2C कॉन्टैक्ट करेगा. इसके अलावा इससे कंपनी को ग्राहकों के बीच खर्चों के ट्रेंड के बारे में भी पता चलता रहेगा.

Zoom सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं; गृह मंत्रालय ने जारी की एडवायजरी, इन बातों का रखें ध्यान

दोनों कंपनियों के लिए प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण

रिपोर्ट के मुताबिक, मॉर्गन स्टेनली इंवेस्टमेंट बैंकर के तौर पर है. प्रोजेक्ट को अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है और एक विभाग में प्रोजेक्ट के डेवलपमेंट की जानकारी दूसरे डिपार्टमेंट को नहीं है. यह प्रोजेक्ट रिलायंस और फेसबुक दोनों के लिए महत्वपूर्ण है और दोनों इसमें फंडिंग, अपने क्षेत्र में निपुणता और टेक्निकल क्षमता से इसमें योगदान देंगी.

हालांकि, यह अभी भी साफ नहीं है कि प्रोजेक्ट का आखिरी रुप क्या होगा. दोनों बड़ी कंपनियां मिलकर प्रोजेक्ट मैनेज करने के लिए दूसरी कंपनी बना सकती हैं, जिसमें दोनों निवेश करें या उनमें से एक दूसरे में निवेश करके नया उपक्रम बना सकती है.

रिपोर्ट में कहा गया कि फेसबुक और रिलायस जियो दोनों ने अमेरिका में बड़े वकीलों को हायर किया है जो कानूनी चीजें संभालेंगे. इससे पहले फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि फेसबुक रिलायंस जियो में 10 फीसदी हिस्सेदारी के लिए निवेश करने पर विचार कर रही है. हालांकि अब आगे क्या होता है, यह देखना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Reliance Jio और Facebook आ सकती हैं साथ, भारतीय बाजार में सुपर ऐप लॉन्च करने की तैयारी

Go to Top