मुख्य समाचार:

केवल 15 मिनट में फोन होगा फुल चार्ज, Qualcomm की Quick Charge 5 टेक्नोलॉजी लॉन्च

Qualcomm ने क्विक चार्ज 5 (Quick Charge 5) को अपनी अल्ट्रा फास्ट टेक्नोलॉजी के तौर पर लॉन्च किया है.

Updated: Jul 28, 2020 6:31 PM
Qualcomm launches Quick Charge 5 technology for charging will charge your phone fully in 15 minutesQualcomm ने क्विक चार्ज 5 (Quick Charge 5) को अपनी अल्ट्रा फास्ट टेक्नोलॉजी के तौर पर लॉन्च किया है. (Representational Image)

Qualcomm ने क्विक चार्ज 5 (Quick Charge 5) को अपनी अल्ट्रा फास्ट टेक्नोलॉजी के तौर पर लॉन्च किया है. कंपनी ने दावा किया कि इससे पूरी तरह खत्म हो चुकी स्मार्टफोन की बैटरी को पांच मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. इससे पहले कंपनी ने जून 2017 में इसके पिछले वर्जन Quick Charge 4+ को भी लॉन्च किया. सुपर क्विक चार्जिंग के अलावा टेक्नोलॉजी पिछले वर्जन के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा कूल और 70 फीसदी ज्यादा क्षमता के साथ है.

यह 2S बैटरी पैक को सपोर्ट करती है. इसके साथ टेक्नोलॉजी को यूएसबी पावर डिलीवरी (USB-PD) और यूएसबी टाइप सी टेक्नोलॉजी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस साल की तीसरी तिमाही में बाजार में आने की उम्मीद

नई टेक्नोलॉजी क्विक चार्ज 5 के बाजार में इस साल की तीसरी तिमाही में आने की उम्मीद है. वर्तमान में इसे कंपनी टेस्ट कर रही है. दूसरे स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 100 वॉट से ज्यादा चार्जिंग को सपोर्ट करने की क्षमता है जो क्विक चार्ज 4+ के मामले में 45 वॉट तक सीमित थी. क्विक चार्ज 4 और उसके एडवांस्ड वर्जन क्विक चार्ज 4 प्लस के मुकाबले में नए लॉन्च में 4000 mAH की बैटरी पर 10 डिग्री सेल्सियस ज्यादा कूलिंग अनुभव मिलेगा.

कंपनी ने खत्म हो चुकी बैटरी का शुरुआती 5 मिनट में आधा चार्ज होने का दावा किया है. कंपनी के मुताबिक, बाकी 50 फीसदी बैटरी थोड़ा ज्यादा समय लेगी और 10 मिनट में चार्ज हो जाएगी. कुल मिलाकर 0 फीसदी से 100 फीसदी तक पूरी बैटरी को चार्ज करने में 15 मिनट का समय लगेगा.

PUBG Ban: क्या चीन का है ये मोबाइल गेमिंग ऐप, जानें इसके 5 अल्टरनेटिव

इन फोन्स को करेगा सपोर्ट

अगर नई बैटरी चार्जिंग डिवाइस द्वारा सपोर्ट किए जाने वाले डिवाइसेज की बात करें, तो कंपनी ने कहा है कि शुरुआती तौर पर यह केवल स्नैपड्रैगन 865, स्नैपड्रैगन 865 प्लस प्रोसेसर और नेक्स्ट जनरेशन प्रीमियम और हाई टीयर स्नैपड्रैगन मोबाइल प्लेटफॉर्म्स को सपोर्ट करेगा. हालांकि, धीरे-धीरे कंपनी का मकसद टेक्नोलॉजी को स्नैपड्रैगन के पहले वर्जन को भी सपोर्ट करने का है जिसमें स्नैपड्रैगन 700 सीरीज और पिछले दूसरे वर्जन भी शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. केवल 15 मिनट में फोन होगा फुल चार्ज, Qualcomm की Quick Charge 5 टेक्नोलॉजी लॉन्च

Go to Top