सर्वाधिक पढ़ी गईं

PUBG New State Game नए अवतार के साथ भारत में लॉन्च, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प और जरूरी बातें 10 प्वाइंट्स में

Krafton की नेक्स्ट-जेनरेशन बैटल रॉयल गेम PUBG: New State को लेकर उत्साह इतना ज्यादा था कि इसके सर्वर शुरुआत में ही डाउन हो गए, जिसके कारण लॉन्चिंग में देरी हुई.

Updated: Nov 11, 2021 6:36 PM
PUBG: New State launched in India;PUBG गेम को नए रूप में भारत समेत 200 से ज्यादा देशों में फाइनली लॉन्च कर दिया गया है.

PUBG New State Game: गेमिंग का शौक रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. PUBG गेम को नए रूप में भारत समेत 200 से ज्यादा देशों में फाइनली लॉन्च कर दिया गया है. PUBG: New State को अब Android और iOS डिवाइसों पर डाउनलोड कर खेला जा सकता है. पबजी के चाहने वाले लोग इस गेम का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. Krafton की नेक्स्ट-जेनरेशन बैटल रॉयल गेम PUBG: New State को लेकर उत्साह इतना ज्यादा था कि इसके सर्वर शुरुआत में ही डाउन हो गए, जिसके कारण लॉन्चिंग में देरी हुई.

सर्वर डाउन की वजह से लॉन्चिंग में हो गई देरी

PUBG: New State को भारत में सुबह 9:30 बजे से लॉन्च किया जाना था, लेकिन इस दौरान कई लोग इस गेम को एक्सेस नहीं कर पा रहे थे. दरअसल, सर्वर में आ रही दिक्कतों के चलते ऐसा हुआ था. क्राफ्टन ने जल्द ही तकनीकी खराबी की पुष्टि की और इसके लॉन्च टाइम को बढ़ाकर 11.30 कर दिया गया. अब इस गेम को सभी यूजर एक्सेस कर सकते हैं.

Netflix Games for iOS: नेटफ्लिक्स पर android के साथ ही अब iOS यूजर भी खेल सकेंगे गेम, जानें क्या है इसका पूरा प्रोसेस

यहां हमने इस गेम के बारे में कई दिलचस्प बातें बताई है, जिसकी मदद से आप इस अपडेटेड पबजी गेम को समझ सकते हैं.

  • PUBG: New State एक बिल्कुल नया बैटल रॉयल गेम है जिसे दक्षिण कोरियाई कंपनी क्राफ्टन ने लॉन्च किया है. इसे PUBG Studios द्वारा डेवलप किया गया है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि New State को उसी टीम द्वारा बनाया गया है जिसने पीसी के लिए ओरिजनल PUBG: बैटलग्राउंड को बनाया था. कहा जा रहा है कि New State आज तक का सबसे रियलिस्टिक और तकनीकी रूप से एडवांस मोबाइल गेम है, जिसमें बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जो पहले वाले वर्जन में नहीं थी.
  • PUBG: New State को बैटलग्राउंड की अगली कड़ी के रूप में देखा जा रहा है. इसमें चार यूनिक मैप होंगे. इसमें Erangel मैप स्लैश सेटिंग रिटर्न देती है, हालांकि इसे “फ्यूचरिस्टिक ट्विस्ट” के साथ अपडेट किया गया है. न्यू स्टेट में एक बिल्कुल नया Troi बैटलग्राउंड स्टेज भी सेट किया जाएगा.
  • क्राफ्टन ने इस नए गेम को एडवांस गनप्ले और मैकेनिक्स के साथ लॉन्च किया है. इन सभी में रियलिस्टिक ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है.
  • गेम के फीचर्स में वेपन कस्टमाइजेशन, ड्रोन स्टोर, ग्रीन फ्लेयर गन और एक रिक्रुटमेंट सिस्टम शामिल है. रिक्रुटमेंट सिस्टम के तहत आप अपने स्क्वाड में दुश्मनों को रिक्रुट कर सकते हैं.
  • एंटी-चीट उपायों के तहत क्राफ्टन ने कहा है कि वह अन-ऑथराइज्ड प्रोग्राम, एमुलेटर, कीबोर्ड और माउस के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाएगा, और धोखाधड़ी को रोकने और गेम के कोड की सुरक्षा के लिए सक्रिय रूप से हैक का पता लगाएगा और इसे प्रतिबंधित करेगा. कंपनी ने यह भी वादा किया है कि वह खिलाड़ी की भावना और फीडबैक की बारीकी से समीक्षा करेगी और इसके हिसाब से गेम को अपडेट किया जाएगा.
  • यह PUBG: New State के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी थी. न्यू स्टेट को एक ही समय में एंड्रॉयड और आईओएस पर लॉन्च किया जाना था, लेकिन यह संभव नहीं हो पाया. इसका Android वर्जन दो घंटे की देरी के साथ लॉन्च हुआ है. रिपोर्ट लिखे जाने तक यह गेम, एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है और खेलने के लिए बिल्कुल तैयार है.

Paytm IPO Allotment: पेटीएम के शेयरों का अगले हफ्ते अलॉटमेंट होगा फाइनल, 18 नवंबर को लिस्टिंग पर अपनाएं ये स्ट्रेटजी

  • आप अपने पास मौजूद फोन/टैबलेट के आधार पर इसे Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं. iOS पर, PUBG: न्यू स्टेट का साइज 1.5GB है. वहीं एंड्रॉइड पर यह 1.39GB है.
  • PUBG: न्यू स्टेट एक ग्राफिकली डिमांडिग गेम है. इसलिए इसे खेलने के लिए आपके डिवाइस पर कुछ फीचर्स का होना जरूरी है. Android डिवाइस पर 64-बिट CPU (ABI arm64 या अपडेटेड), 2GB या इससे ज्यादा RAM, Android 6.0 या इससे अपडेटेड, और GL 3.1 या इससे अपडेटेड / Vulkan 1.1 या इससे अपडेटेड का होना जरूरी है. न्यू स्टेट आईओएस 13 या उसके बाद वाले किसी भी आईफोन और आईपैड पर काम करेगा. यह सलाह दी जाती है कि यूजर्स को अच्छे अनुभव के साथ गेम खेलने के लिए iPhone 6s और अपडेटेड मॉडल का उपयोग करना चाहिए.
  • अगर आपको खेलते समय किसी तरह की दिक्कत आ रही है, तो क्राफ्टन की सलाह है कि आपको सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना चाहिए और ऐप को फिर से शुरू करना चाहिए. इसके अलावा आपको ग्राफिक्स एपीआई सेटिंग को OpenGL ES में बदलना होगा और अपने डिवाइस पर यूएसबी Debugging और डेवलपर विकल्पों को डिसेबल करना होगा.
  • पबजी: न्यू स्टेट को लेकर लोगों में काफी एक्साइटमेंट है. फरवरी में पहली बार घोषणा होने के बाद से इस गेम को 5 करोड़ से ज्यादा प्री-रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए हैं. उम्मीद है कि यह नया गेम लोगों की उम्मीद पर खरा उतरेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. PUBG New State Game नए अवतार के साथ भारत में लॉन्च, जानिए इससे जुड़ी दिलचस्प और जरूरी बातें 10 प्वाइंट्स में

Go to Top