सर्वाधिक पढ़ी गईं

PUBG की भारत में वापसी की राह मुश्किल, सरकार बोली- नहीं दी है रिलॉन्चिंग की इजाजत

एक RTI के जवाब में आईटी मंत्रालय ने कहा कि उसने किसी वेबसाइट/ मोबाइल ऐप/ सर्विस के शुरू होने की मंजूरी नहीं दी है.

December 17, 2020 7:42 PM
PUBG mobile india does not get approval yet for re launch from governmentभारत द्वारा बैन किए गए चीनी संबंध वाले मोबाइल ऐप्स की कुल संख्या 224 पर पहुंच गई थी.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने PUBG मोबाइल को प्राइवेसी की चिंताओं को देखते हुए ब्लॉक करने का फैसला किया था. और अब इसे दोबारा लॉन्च करने को मंजूरी मिलना भी मुश्किल लग रहा है. एक RTI के जवाब में आईटी मंत्रालय ने कहा कि उसने किसी वेबसाइट/ मोबाइल ऐप/ सर्विस के शुरू होने की मंजूरी नहीं दी है और उसी के मुताबिक, मंत्रालय ने PUBG या PUBG मोबाइल इंडिया को इजाजत नहीं दी है.

मंत्रालय ने आरटीआई ऐप्लीकेशन में अतिरिक्त सवालों का जवाब नहीं दिया, जिनमें क्या Krafton इंक या PUBG कॉरपोरेशन ने PUBG मोबाइल या PUBG मोबाइल इंडिया को दोबारा लॉन्च करने की मंजूरी मांगी है और आवेदन को मंजूरी देने के लिए किसी कंपनी के सामने मौजूद शर्तों की सूची है.

सितंबर में लगा था बैन

30 अक्टूबर से भारत में यूजर्स के लिए PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite उपलब्ध नहीं है. 2 सितंबर को भारत ने चीनी संबंध वाले 118 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था. इसमें लोकप्रिय गेम Pubg मोबाइल शामिल था. इसके पीछे डेटा प्राइवेसी की चिंताओं और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे को कारण बताया गया था. इससे भारत द्वारा बैन किए गए चीनी संबंध वाले मोबाइल ऐप्स की कुल संख्या 224 पर पहुंच गई थी.

नया बजट स्मार्टफोन Redmi 9 Power Vs Samsung Galaxy M11: कैमरा, बैटरी, फीचर्स में कौन है बेहतर

कंपनी ने वापसी का किया था एलान

इसके बाद PUBG कॉरपोरेशन ने एलान किया था कि वह PUBG मोबाइल इंडिया को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यह भारतीय बाजार के लिए खासतौर पर बनाई गई गेम है. इस एलान के साथ कंपनी ने अपने आगे की योजनाओं के बारे में भी बताया. इसमें कंपनी कैसे प्लेयर्स के लिए कैसे सुरक्षित खेल का माहौल उपलब्ध कराएगी और देश में लोकल वीडियो गेम, एंटरटेनमेंट और आईटी उद्योग को बढ़ाने के लिए निवेश करेगी.

कंपनी ने अभी PUBG मोबाइल इंडिया के रिलीज की तारीख का एलान नहीं किया है. PUBG ने बताया था कि वह एक भारतीय सब्सिडरी बनाने की योजना पर काम कर रही है जिससे खेलने वालों के साथ संवाद में मदद मिल सके और उन्हें लोकलाइज्ड सर्विसेज उपलब्ध कराई जा सकें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. PUBG की भारत में वापसी की राह मुश्किल, सरकार बोली- नहीं दी है रिलॉन्चिंग की इजाजत

Go to Top