मुख्य समाचार:

PUBG Ban: क्या चीन का है ये मोबाइल गेमिंग ऐप, जानें इसके 5 अल्टरनेटिव

सरकार की नजरें 250 से ज्यादा ऐप पर हैं, जिनमें पॉपुलर गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है.

Published: July 28, 2020 4:16 PM
PUBG Ban origin is it owned by chinese or south korean company know its five alternative gaming appsसरकार की नजरें 250 से ज्यादा ऐप पर हैं, जिनमें पॉपुलर गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है.

भारत सरकार ने चीन के 47 और ऐप्स को बैन कर दिया है. इससे पहले चीन के 59 ऐप बैन किए जा चुके हैं. इतना ही नहीं सरकार की नजरें और ऐसे ही 250 से ज्यादा ऐप पर हैं, जिनमें पॉपुलर गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है. आगे इन पर भी बैन लगाने की तैयारी है. PUBG मोबाइल की शुरुआत को लेकर बहुत दुविधा रही है. PUBG गेम को दक्षिण कोरिया वीडियो गेम कंपनी Bluehole की सब्सिडरी PUBG कॉरपोरेशन ने बनाया था. हालांकि इसके मोबाइल वर्जन को इस कंपनी ने डेवलप नहीं किया है. PUBG के मोबाइल वर्जन को चीन के Shenzhen में बेस्ड कंपनी Tencent Games ने बनाया है. Tencent Games की दक्षिण कोरियाई कंपनी Bluehole में 1.5 फीसदी हिस्सेदारी है.

PUBG मोबाइल के बैन होने पर इसके विकल्प में कई समान गेमिंग ऐप्स मौजूद हैं. आइए ऐसे 5 ऐप्स के बारे में जानते हैं.

Fortnite

यह ऐप खेल में PUBG से समान है. खेल का ढांचा PUBG से मिलता-जुलता है, जिसमें 100 खिलाड़ी एक-दूसरे से लड़ते हैं और आखिरी व्यक्ति विजेता बनता है. साथ में, खिलाड़ियों को खेल के लिए रणनीति भी तैयार करनी होती है.

कॉल ऑफ ड्यूटी

यह गेम 10 साल पुराना है. PUBG मोबाइल और Fortnite की तरह ही 100 खिलाड़ी मैदान में बंदूकें और किरादारों के साथ उतरते हैं. ग्राफिक बेहतरीन हैं.

Battlelands Royale

दूसरे बैटल गेम की तरह ही ये साइज से लेकर लड़ने के मैदान के मामले में समान है. इसमें 32 खिलाड़ी मैदान में जाते हैं और तीन से पांच मिनट तक मुकाबला करते हैं. खेल PUBG मोबाइल के मुकाबले ज्यादा आक्रामक है.

WhatsApp का नया फीचर! यूजर एक ही नंबर से कनेक्ट कर सकेंगे कई डिवाइस, क्या है तरीका

Garena Free Fire

यह PUBG मोबाइल के कुछ समान है लेकिन इसमें खेल में कुछ अलग भी है. खेल में मौजूद कुछ मुश्किलें इसे मजेदार बनाती हैं.

Knives Out

यह एक लाइव एक्शन गेम है. इसमें 100 खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं और वह जमीन को छूते ही लड़ना शुरू कर देते हैं. गेमप्ले PUBG मोबाइल से बहुत हद तक समान है. लेकिन कुछ मिनटों में इसमें तेजी आ जाती है और कई बार इसे ट्रैक करना भी मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह छोटे नक्शे और ज्यादा शरीर हो सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. PUBG Ban: क्या चीन का है ये मोबाइल गेमिंग ऐप, जानें इसके 5 अल्टरनेटिव

Go to Top