मुख्य समाचार:

PM मोदी के मेक इन इंडिया को बिग बूस्ट, भारत में प्लांट लगाएगी iPhone मैन्युफैक्चरर

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईफोन मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी Pegatron भारत में अपना एसेंबली प्लांट को स्थापित करने की तैयारी कर रही है.

Published: July 17, 2020 6:49 PM
pm modi's make in india to get big boost iphone manufacturing company to setup assembly plant in indiaदुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईफोन मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी Pegatron भारत में अपना एसेंबली प्लांट को स्थापित करने की तैयारी कर रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईफोन मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी Pegatron भारत में अपना एसेंबली प्लांट को स्थापित करने की तैयारी कर रही है. ब्लूमबर्ग की एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिलती है. एप्पल के मेक इन इंडिया के मौजूदा पार्टनर्स Foxconn और Wistron Corp की तरह Pegatron भी दक्षिण भारत में लोकल सब्सिडरी स्थापित करने की तैयारी कर रही है. हालांकि, अभी इसकी जगह और समयसीमा के बारे में साफ जानकारी नहीं मिली है.

Foxconn और Wistron ने भी बढ़ाया भारत में उत्पादन

Foxconn चैन्नई में iPhone XR का निर्माण करती है जबकि Wistron बेगलुरू में iPhone 7 बनाती है. भारत सरकार ने हाल ही में स्मार्टफोन की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम लॉन्च की थी जिससे भारत को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिल सके. इसके बाद Foxconn और Wistron दोनों ने घरेलू उत्पादन को बढ़ाया है. सरकार ब्रांड्स को केवल प्रोडक्ट्स को एसेंबल नहीं करने के बजाय उनकी पूरी सप्लाई चैन को भारत लाने में भी मदद कर रही है.

चीन के साथ तनाव की वजह से यह हैरान करने वाली बात नहीं है कि एक अमेरिकी कंपनी एप्पल भी अपनी मैन्युफैक्चरिंग को चीन से बाहर लाने की कोशिश कर रही है और भारत यकीनन उसके लाभार्थियों में से एक होगा. Pegatron की चीन में पहले से कई फैक्ट्रियां मौजूद हैं और वह अपने आधे से ज्यादा कारोबार के लिए एप्पल पर निर्भर है.

Vivo लाएगी मेक इन इंडिया स्मार्टफोन, भारत में करेगी 7,500 करोड़ रु का निवेश

एप्पल का भारत में ज्यादा आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस

Foxconn और Wistron भारत में अपने कामकाज को बढ़ाने की सोच रही हैं. दोनों कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग करती हैं जो आईफोन के अलावा दूसरे प्रोडक्ट्स का भी निर्माण करती हैं. ऐसे में Pegatron की मौजूदगी एप्पल को लोकल आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने में भी मदद करेगी.

ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि एप्पल भारत में ज्यादा आईफोन बनाने की योजना पर काम कर रहा है जिसमें हाल ही में लॉन्च हुआ आईफोन SE 2020 भी शामिल है. ऑरिजनल iPhone SE का निर्माण भी भारत में ही किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. PM मोदी के मेक इन इंडिया को बिग बूस्ट, भारत में प्लांट लगाएगी iPhone मैन्युफैक्चरर

Go to Top