सर्वाधिक पढ़ी गईं

सेल पर फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर! 60 लाख से ज्यादा भारतीयों की प्राइवेसी से खिलवाड़

डेटा में 60 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के फोन नंबर शामिल हैं.

Updated: Jan 26, 2021 8:00 PM
phone numbers of more than sixty lakh indian facebook users are on sale privacy violation through telegramडेटा में 60 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के फोन नंबर शामिल हैं.

50 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के मोबाइल फोन नंबर टेलिग्राम के जरिए सेल पर हैं. यह सिक्योरिटी का बड़ा उल्लंघन है. सिक्योरिटी रिसर्चर Alon Gal (Motherboard) के मुताबिक, डेटा में 60 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के फोन नंबर शामिल हैं. इस मुश्किल को सबसे पहले Gal ने ट्विटर पर जाहिर किया था. Gal ने कहा था कि जो व्यक्ति इस बोट को चला रहा है, उसने दावा किया कि सोशल मीडिया कंपनी की एक खामी से 533 मिलियन फेसबुक यूजर्स की जानकारी आई है, जिसे कंपनी ने 2019 में छुपा दिया था.

फोन नंबर की कीमत तय

लेकिन इससे दुनिया भर में फेसबुक अकाउंट से जुड़े नंबरों का एक्सेस लगभग सभी लोगों को मिल गया. इससे सोशल मीडिया यूजर अकाउंट्स का डेटाबेस बनाया गया और उनके नंबरों को अब बोट के जरिए बेचा जा रहा है.

कोई भी व्यक्ति जिसके पास दूसरे का फोन नंबर है, वह फेसबुक यूजर आईडी को टेलिग्राम बोट के जरिए खोज सकता है और यह विपरीत भी काम करता है. हालांकि, जो व्यक्ति जानकारी तक पहुंचना चाहता है, उसे कुछ पैसों का भुगतान करना होगा. जो व्यक्ति इस बोट के जरिए फोन नंबर या यूजर आईडी बेच रहा है, वे 20 अमेरिकी डॉलर के लिए दे रहा है. डेटा के लिए बल्क प्राइसिंग भी है. बोट का 10 हजार क्रेडिट के लिए तय कीमत 5000 अमेरिकी डॉलर है.

FAU-G Launch: PUBG मोबाइल का भारतीय अल्टरनेटिव डाउनलोड अब उपलब्ध, कहां और कैसे करें डाउनलोड

100 से ज्यादा देशों से यूजर्स का डेटा

टेलिग्राम का बोट कम से कम 12 जनवरी 2021 से चलने की रिपोर्ट्स हैं, लेकिन दिया गया डेटा 2019 से है. हालांकि, डेटा सटीक हो सकता है. क्योंकि बहुत कम लोग ही अक्सर अपने फोन नंबरों को बदलते हैं. सिक्योरिटी रिसर्चर के मुताबिक, 100 से ज्यादा देशों से यूजर्स का डेटा बोट के जरिए बिक्री पर है. उन्होंने कहा कि गंभीर प्राइवेसी की चिंता होने के बावजूद, मामले के पहली बार उजागर होने पर इसे ज्यादा रिपोर्ट नहीं किया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. सेल पर फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर! 60 लाख से ज्यादा भारतीयों की प्राइवेसी से खिलवाड़

Go to Top