मुख्य समाचार:

Smartphone Tips: आपका स्मार्टफोन नहीं होगा हैंग, स्पीड भी हो जाएगी तेज; फॉलो करें ये Tips

Phone lagging: फेसबुक और व्हाट्सऐप के मैसेज डिलीट करने से भी फोन में स्पेस बढ़ेगी.

May 2, 2019 3:05 PM
phone lagging due to less space storage steps on how to declutter and speed up your phonePhone lagging: सभी काम के फोटो ऑनलाइन सेव करें और फोन से डिलीट करें.

Phone lagging: अगर आपके फोन में भी कई ऐसी ऐप हैं जिन्हें आप बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करते या फिर कई ऐसे मीम्स, फोटो हैं जिनकी आपको कोई जरूरत नहीं है, ऐसे में आपके फोन की स्पीड काफी धीमी हो सकती है. इन सब चीजों से फोन के हैंग होने का खतरा भी बढ़ जाता है. आप इसे उन सभी ऐप्स को डिलीट करके भी ठीक कर सकते हैं. इन आसान स्टेप्स से आप अपने फोन की स्पीड को फिर से पहले जैसा कर सकते और अपना फोन हैंग होने से बचा सकते हैं.

इस्तेमाल ना होने वाली Apps डीलिट करें

  • कई बार हम लोग किसी जरूरी काम के लिए कोई ऐप डाउनलोड करते हैं और बाद उन ऐप्स को कभी इस्तेमाल नहीं करते. मान लीजिए कहीं घूमने जा रहे हैं और कोई होटल बुक करने वाली ऐप हमने डाउनलोड कर ली. लेकिन घूम कर आने के बाद वो ऐप हमारे कोई काम की नहीं. इसी तरह की ना जाने कितनी ऐप्स होती हैं हमारे फोन में. इसी तरह की कुछ ऐप्स डिलीट करने से आप अपने फोन में स्पेस बनाकर फोन की स्पीड को सुधार सकते हैं
  • ऐसी एप्स को ढूंढने का एक आसान तरीका है. उस लिस्ट में जाईये जहां आपकी सारी एप्स हो और चेक कीजिए कि वो कौन सी एप्स हैं जो आप बहुत कम या बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करते.
  • आईफोन में ये एप्स ढूंढने के लिए ‘सेंटिग्स’ में ‘जनरल’ ऑप्शन में दिए गए ‘आईफोन स्टोरेज’ को खोलें.
    एंड्रॉयड में प्ले स्टोर पर बाईं ओर दि गई ‘मैन्यू’ पर क्लिक कीजिए. वहां ‘माई एप्स एंड गेम्स’ में जाकर ‘इंस्टॉल्ड एप्स’ में लास्ट यूज्ड ऐप्स को देखिए. इस लिस्ट में वो सभी ऐप्स होंगी जो आपने बहुत कम या बिल्कुल इस्तेमाल नहीं की है. इन एप्स को डिलीट करके आप अपने फोन की स्पेस को बढ़ा सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपनी सभी एप्स को सिरे से लगाएं. आप इन्हें नाम ये या अपने इस्तेमाल के आधार पर ऑर्गनाइज कर सकते हैं.

फोन की स्पेस को बढ़ाएं

  • अगर व्हाट्सऐप पर किसी ग्रुप से जुड़े हैं तो आप समझ सकते हैं कि अक्सर आपको ऐसे फोटो मिलते हैं जो आपके बिल्कुल काम के नहीं होते और फिर फोन में पड़े-पड़े स्पेस घेरते हैं.  फोटो के अलावा मीम्स और वीडियो या मैसेज भी स्पेस घेरते हैं. ऐसे में इन सभी चीजों को डिलीट करके फोन में स्पेस बनाई जा सकती है.
  • आईफोन में आप तय कर सकते हैं कि पुराने मैसेज आपके फोन में कितने समय तक रहें, जिससे समय पूरा होने पर ये मैसेज ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएं.
  • इसके लिए सेटिंग्स में जाकर ‘मैसेज’ ऑप्शन में ‘कीप मैसेज’ खोलें. कीप मैसेज में अपने हिसाब से चुनें कि आप कब तक इन मैसेज को फोन में रखना चाहते हैं. अगर आप सिर्फ मैसेज रखना चाहते हैं और उसके साथ आई अटैचमेंट को डिलीट करना चाहते हैं तो ‘सेटिंग्स’ में जाकर, ‘जनरल’ ऑप्शन टैप करें. इसके बाद ‘आईफोन स्टोरेज’ में मैसेज पर जाएं. यहां ‘रिव्यू लार्ज अटैचमेंट’ टैप करने के बाद आपको सभी बड़ी फाइल्स दिख जाएंगी.
  • एंड्रयॉइड में ये सुविधा नहीं है. लेकिन आप मैसेज थ्रेड में जाकर सबसे पुरानी थ्रेड डिलीट कर सकते हैं. इसी तरह से फेसबुक और व्हाट्सऐप के मैसेज डिलीट करने से भी फोन में स्पेस बढ़ेगी.
  • सबसे ज्यादा स्पेस फोटो और वीडियो घेरते हैं. सभी काम के फोटो या वीडियो ऑनलाइन सेव करें और फोन से डिलीट करें.

(स्टोरी – न्यूयॉर्क टाइम्स)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Smartphone Tips: आपका स्मार्टफोन नहीं होगा हैंग, स्पीड भी हो जाएगी तेज; फॉलो करें ये Tips

Go to Top