मुख्य समाचार:
  1. देश में 3 महीने में बिके 27 लाख से ज्यादा कम्प्यूटर, 30.7% हिस्सेदारी के साथ HP टॉप पर: IDC

देश में 3 महीने में बिके 27 लाख से ज्यादा कम्प्यूटर, 30.7% हिस्सेदारी के साथ HP टॉप पर: IDC

भारत के पूरे कंप्यूटर बाजार ने 27.1 लाख कंप्यूटरों की खपत के साथ पिछली तिमाही से 20.2 फीसदी वृद्धि की है.

November 21, 2018 3:50 PM

PC market in India, 2018 Q3 PC shipment in india, HP Inc, Dell, Lenevo, IDC Q3 report

भारत में कम्प्यूटर बाजार में 2018 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 20.2 फीसदी की ग्रोथ दर्ज हुई है. इस अवधि में देश में 27 लाख से ज्यादा कम्प्यूटर बिके. इसमें 30.7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ HP इंक शीर्ष पर है, जबकि 22.9 फीसदी हिस्सेदारी के साथ dell दूसरे स्थान पर है. इंटरनेशनल डेटा कॉर्प (IDC) ने बुधवार को यह जानकारी दी. भारत के पूरे कंप्यूटर बाजार ने 27.1 लाख कंप्यूटरों की खपत के साथ पिछली तिमाही से 20.2 फीसदी वृद्धि की है.

सरकारी एजुकेशनल प्रोजेक्ट लागू होने और मजबूत कंज्यूमर डिमांड के कारण एचपी इंक ने 17 फीसदी वृद्धि (पिछली तिमाही से इस तिमाही) दर्ज की. Lenevo 21.3 बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है.

IDC की क्वार्टरली पर्सनल कंप्यूटिंग डिवाइसेज ट्रैकर ने कहा, “हालांकि पिछले साल तीसरी तिमाही में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने पर बिक्री में वृद्धि के कारण इसमें 10.6 फीसदी की वार्षिक कमी दर्ज की गई है.” बाजार में पिछली तिमाही की अपेक्षा 33.9 फीसदी वृद्धि के साथ इस तिमाही में कुल 14.5 लाख कंप्यूटर बेचे गए हैं.

आईडीसी इंडिया के आईपीडीएस एंड पीसी के रिसर्च मैनेजर निशांत बंसल ने कहा, “गेमिंग नोटबुक्स जैसी प्रीमियम डिवाइसेज की बिक्री को मजबूती मिली. त्योहारों के दौरान खरीदारी और ऑनलाइन खरीदारी से भी उपभोक्ताओं ने खर्च किया.”

पूरे कंप्यूटर बाजार में कुल 1.25 कंप्यूटर बेचे गए, जिसमें नियमित रूप से 7.5 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई. बंसल ने कहा, “ओडिशा, राजस्थान और असम में बड़ी एजुकेशनल प्रोजेक्ट के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के परिपेक्ष्य में लघु एवं मध्यम उद्योग (एसएमबी) से इसकी मांग बनी रही।”

(इनपुट: एजेंसियां)

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop