Paytm ने लॉन्च की Tap to Pay सर्विस, इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी होगा पेमेंट, जानें पूरी प्रोसेस

Tap to Pay सर्विस की खास बात यह है कि इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने या फोन लॉक होने की स्थिति में भी आप इस फीचर के ज़रिए आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.

Paytm ‘Tap to Pay’ will let users tap their phones at stores to pay via cards
डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) के ज़रिए पेमेंट करना अब और आसान हो सकता है.

Paytm: डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) के ज़रिए पेमेंट करना अब और आसान हो सकता है. दरअसल, कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर ‘Tap to Pay’ लॉन्च किया है. इस फीचर के तहत यूजर अपने पेटीएम रजिस्टर्ड कार्ड के ज़रिए इंस्टेंट पेमेंट कर सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को पीओएस मशीन पर अपने फोन को टैप करना होगा. इस नए फीचर की खास बात यह है कि इसके ज़रिए पेमेंट करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी. इतना ही नहीं, अगर आपका फोन लॉक है, तो भी आप इस फीचर के ज़रिए पेमेंट कर सकेंगे.

Jhunjhunwala Portfolio: झुनझुनवाला ने इस ऑटो शेयर में पिछली तिमाही बढ़ाई हिस्सेदारी, पिछले साल 48.2% मजबूत हुआ था भाव

ये लोग कर सकेंगे फीचर का इस्तेमाल

इस ‘Tap to Pay’ सर्विस को एंड्रॉयड के साथ ही iOS यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है, जिसके ज़रिए पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस डिवाइस और अन्य बैंकों की पीओएस मशीनों के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं. यूजर्स अपनी पेटीएम ऐप पर सेव किए गए डेबिट या क्रेडिट कार्ड को आसानी से ‘टैप टू पे’ सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं. हमने यहां पेटीएम ऐप पर ‘Tap to Pay’ ऑप्शन का इस्तेमाल करने का पूरा तरीका स्टेपवाइज बताया है.

  • कार्ड लिस्‍ट से सही कार्ड को चुनें या ‘टैप टू पे’ होम स्‍क्रीन पर “Add New Card” पर क्लिक करें.
  • नेक्स्ट स्क्रीन ओपन होने के बाद इसमें जरूरी कार्ड डिटेल्स डालें
  • टैप टू पे के लिये कार्ड के जारीकर्ता की सेवा शर्तों को स्‍वीकार करें.
  • कार्ड के साथ रजिस्‍टर्ड आपके मोबाइल नंबर (या ईमेल आईडी) पर ओटीपी आएगा.
  • ओटीपी भरने के बाद आप टैप टू पे होम स्‍क्रीन के ऊपर की ओर एक्टिवेटेड कार्ड को देख सकते हैं.

Debt Mutual Fund Investments in 2022: नए साल में कैसे करें डेट म्युचुअल फंड में निवेश, बेहतर रिटर्न के लिए अपनाएं ये रणनीति

थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं होता कार्ड डिटेल

पेटीएम सेलेक्टेड कार्ड के 16 डिजिट प्राइमरी अकाउंट नंबर (पैन) को एक सिक्योर्ड ट्रांजेक्शन कोड या डिजिटल पहचान में बदल देता है. इसके ज़रिए कार्ड पेमेंट सुरक्षित होता है. इसमें यूजर का कार्ड डिटेल यूजर के पास ही होता है और इसे किसी थर्ड पार्टी पेमेंट प्रोसेसर के साथ साझा नहीं किया जाता. इसके तहत, यूजर को रिटेल आउटलेट पर पेमेंट करने के लिए अपना कार्ड डिटेल किसी के साथ भी शेयर करने की जरूरत नहीं होगी और वह आसानी से पीओएस डिवाइस के ज़रिए भुगतान कर सकता है. इसके ज़रिए, उन सभी रिटेल आउटलेट्स पर पेमेंट किया जा सकता है, जहां कार्ड मशीनें हैं. कार्ड को पेटीएम ऐप पर एक डेडिकेटेड डैशबोर्ड के ज़रिए मैनेज किया जा सकता है. डैशबोर्ड के ज़रिए यूजर्स जरूरत पड़ने पर कार्ड को बदल सकते हैं या डी-टोकनाइज भी कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News