मुख्य समाचार:

Paytm पेमेंट्स बैंक का नया फीचर; आपकी डिवाइस पर संदिग्ध ऐप्स की करेगा पहचान, बचाएगा फ्रॉड से

फीचर यूजर को ऐसे ऐप्स को अनइंस्टॉल करने की सलाह भी देगा.

January 27, 2020 11:09 PM
Paytm Payments Bank launches new feature to help identify rogue apps that could trigger fraud transactionsRepresentational Image

Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) एक नया फीचर लेकर आया है. यह यूजर के फोन पर ऐसे ऐप्स का विश्लेषण करेगा, जिनसे फ्रॉड ट्रांजेक्शन होने की गुंजाइश हो. साथ ही फीचर यूजर को ऐसे ऐप्स को अनइंस्टॉल करने की सलाह भी देगा. PPB का फीचर संदिग्ध गतिविधियों की तुरंत पहचान और उन्हें ब्लॉक करने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करता है और यूजर्स को फ्रॉड कॉल्स व एसएमएस के बारे में जागरुक भी करता है.

PPBL ने बयान में कहा कि बैंक यूजर अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए कई उपाय कर रहा है. बैंक नए साइबर सिक्योरिटी टूल्स इस्तेमाल कर रहा है और अहम अपडेट्स ला रहा है. बैंक का नया फीचर यूजर की डिवाइस पर ठगी कर सकने वाले ऐप्स की पहचान करता है और उन्हें इन ऐप्स को अनइंस्टॉल करने की सलाह देता है.

संदिग्ध ऐप मिलने पर करेगा अलर्ट

PPBL के MD व CEO सतीश गुप्ता ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिए यूजर का हर ट्रांजेक्शन सुरक्षित रहे, इस बात को सुनिश्चित करने के लिए बैंक हर तरह की कोशिश और संसाधनों का इस्तेमाल कर रहा है. यह सिक्योरिटी फीचर यूजर की डिवाइस पर मौजूद ऐप्स को स्कैन करेगा. अगर कोई ऐसा ऐप मिलता है, जिससे यूजर का बैंक अकाउंट खतरे में है तो वह एक सिक्योरिटी अलर्ट देगा. जब तक यूजर उस फ्रॉड ऐप को अनइंस्टॉल नहीं कर देता तब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हो सकेगा.

गुप्ता ने आगे कहा कि PPBL के सामने ऐसे मामले आए हैं, जब इस फीचर ने ग्राहकों के साथ फ्रॉड होने से रोका है. हम अपने ग्राहकों को फ्रॉड गतिविधियों को लेकर जागरुक करते रहेंगे और उन्हें इससे बचने के रास्ते बताते रहेंगे. बयान में यह भी कहा गया कि PPBL संदिग्ध ट्रांजेक्शंस को तुरंत पता लगाने के लिए AI की भी मदद ले रहा है.

PhonePe ATM: पड़ोस की किराना दुकान से मिल जाएगा कैश, ऐसे काम करेगा फीचर

AI को विशेष रूप से किया गया डिजाइन

बयान के मुताबिक, ट्रांजेक्शन पर मौजूद खतरे के लेवल के आधार पर AI या तो ट्रांजेक्शन को धीमा कर देगा या फिर पेमेंट पूरा होने से पहले ब्लॉक कर देगा. जालसाजों द्वारा किए जाने वाले विभिन्न स्कैम्स के पैटर्न को ध्यान में रखकर AI को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है. यह रियल टाइम में यूजर के अकाउंट्स पर ज्यादातर अटैक्स को रोकने में सक्षम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Paytm पेमेंट्स बैंक का नया फीचर; आपकी डिवाइस पर संदिग्ध ऐप्स की करेगा पहचान, बचाएगा फ्रॉड से
Tags:Paytm

Go to Top