सर्वाधिक पढ़ी गईं

Paytm लाई अपना एंड्रॉयड Mini App Store, ऐप्स डाउनलोड किए बिना कर सकेंगे इस्तेमाल

पेटीएम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि मिनी ऐप स्टोर इंडियन डेवलपर्स को सहयोग देने के लिए है ताकि वे अपने इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स को बड़े पैमाने पर लोगों तक ले जा सकें.

Updated: Oct 05, 2020 2:20 PM
ऐप स्टोर अभी तक चुनिंदा यूजर्स के साथ बीटा वर्जन में चल रहा था और सितंबर माह में इसे 1.2 करोड़ से अधिक विजिट मिले.

गूगल (Google) के साथ हुई तनातनी के बाद Paytm ने अपना एंड्रॉयड Mini App Store लॉन्च कर दिया है. कुछ दिन पहले गूगल प्ले स्टोर से कुछ समय के लिए हटाए जाने के बाद पेटीएम ने गूगल की पॉलिसीज के प्रति नाराजगी जाहिर की थी और इनके भेदभावपूर्ण होने की बात कही थी. पेटीएम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि मिनी ऐप स्टोर इंडियन डेवलपर्स को सहयोग देने के लिए है ताकि वे अपने इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स को बड़े पैमाने पर लोगों तक ले जा सकें.

मिनी ऐप्स कस्टमबिल्ट मोबाइल वेबसाइट होते हैं, जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए ऐप जैसा एक्सपीरियंस देते हैं. इससे डेटा और फोन मैमोरी बचते हैं. पेटीएम ने कहा कि हम बिना किसी चार्ज के अपने ऐप में इन मिनी ऐप्स की लिस्टिंग व डिस्ट्रीब्यूशन उपलब्ध करा रहे हैं. पेमेंट के लिए डेवलपर्स अपने यूजर्स को पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, यूपीआई, नेट बैंकिंग व कार्ड के विकल्प दे सकेंगे.

300+ ऐप बेस्ड सर्विस प्रोवाइडर जुड़े

पेटीएम का कहना है कि हमारा मिनी ऐप स्टोर, ऐप्स को डाउनलोड या इंस्टॉल किए बिना डिस्कवर, ब्राउज व पे करने की डायरेक्ट एक्सेस देता है. 300 से अधिक ऐप बेस्ड सर्विस प्रोवाइडर जैसे डेकेथेलॉन, ओला, पार्क+, रैपिडो, नेटमेड्स, 1MG, डोमिनोज पीजा, फ्रेशमेन्यू, नोब्रोकर आदि मिनी ऐप स्टोर से जुड़ चुके हैं. ऐप स्टोर अभी तक चुनिंदा यूजर्स के साथ बीटा वर्जन में चल रहा था और सितंबर माह में इसे 1.2 करोड़ से अधिक विजिट मिले.

Jio से मुकाबले के लिए Airtel ​ने फिर शुरू किया 399 रु वाला पोस्टपेड प्लान, 40GB डेटा के साथ मिलते हैं ये फायदे

मिनी ऐप्स बनाने में HTML, जावास्क्रिप्ट का कर सकते हैं इस्तेमाल

पेटीएम के मुताबिक, छोटे डेवलपर्स और कारोबारों को लो कॉस्ट, क्विक टू बिल्ड मिनी ऐप्स सेट अप करने में सक्षम बनाने के लिए हमने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर क्रिएट किया है. मिनी ऐप्स को HTML और जावास्क्रिप्ट टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल कर बनाया जा सकता है. हम डेवलपर्स को पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट और यूपीआई को जीरो चार्ज पर उपलब्ध कराते हैं और क्रेडिट कार्ड जैसे अन्य इंस्ट्रूमेंट्स के लिए 2 फीसदी चार्ज लेते हैं. पेटीएम मिनी ऐप स्टोर में यूजर्स के साथ जुड़ने के लिए एनालिटिक्स के लिए डेवलपर डैशबोर्ड, विभिन्न मार्केटिंग टूल्स के साथ पेमेंट कलेक्शन का ऑप्शन मौजूद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Paytm लाई अपना एंड्रॉयड Mini App Store, ऐप्स डाउनलोड किए बिना कर सकेंगे इस्तेमाल
Tags:Paytm

Go to Top